होम » Commodities
«वापस

'खाद्य तेल की खुली बिक्री पर लगे पाबंदी'

विजय रॉय | चंडीगढ़ Jan 28, 2015 10:12 PM IST

सॉल्वेंट ऐक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के मद्देनजर केंद्र और पंजाब सहित कई राज्य सरकारों से खाद्य तेलों की खुली बिक्री को हतोत्साहित करने का अनुरोध किया, साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उनका मानना है कि गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ ही उपभोक्ताओं को डिब्बाबंद खाद्य तेल की खरीद के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि कल पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर केंद्र व पंजाब सरकार सहित अन्य को एक नोटिस जारी किया था, जिसमें कई खाद्य तेल कंपनियों द्वारा खाद्य सुरक्षा नियमों की अनदेखी का आरोप लगाया गया था। याची कपूरथला के बाशिंदे राजेश गुप्ता ने आरोप लगाया कि पंजाब में कई कंपनियां मिलावटी सरसों के तेल की बिक्री कर रही हैं, जिन पर 'पूरी तरह रिफाइंड सरसों के तेल' का लेबिल लगा होता है।

सॉल्वेंट ऐक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक बी वी मेहता ने कहा, 'खाद्य तेल की खुली बिक्री सबसे बड़ी समस्या है और हम एक अरसे से इस बात की वकालत कर रहे हैं कि सरकार को इसे हतोत्साहित करना चाहिए, क्योंकि इसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं होती है। हम राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार से भी खाद्य तेल की डिब्बाबंद बिक्री  सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं, जिससे उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।' इस एसोसिएशन का गठन भारत में सॉल्वेंट ऐक्सट्रैक्शन उद्योग की मदद करने और त्वरित विकास को रफ्तार देने के उद्देश्य से वर्ष 1963 में किया गया था। वर्तमान में एसोसिएशन के लगभग 3 करोड़ टन क्षमता वाले 350 सक्रिय सॉल्वेंट ऐक्सट्रैक्शन संयंत्र सहित 875 सदस्य हैं।

पुरी ऑयल मिल्स लिमिटेड के विधि प्रमुख एवं कंपनी सचिव राजेश कुमार केसरी के मुताबिक, 'पहले खाद्य तेलों की खुली बिक्री की जाती थी, लेकिन कुछ विक्रेताओं और बिचौलिये अपने निहित स्वार्थों के चलते उनमें घटिया किस्म के तेल की मिलावट करने लगे जिससे ज्यादा से ज्यादा कमाई की जा सके। भले ही खुले खाद्य तेल में खाद्य नियम और मानकों का समुचित पालन किया जाए तो भी इसके दूषित नहीं होने की कोई गारंटी नहीं होती, क्योंकि यह कई हाथों से होकर गुजरता है। प्रिवेंशन ऑफ फूड एडल्ट्रेशन (पीएफए) ने वर्ष 1998 से खाद्य तेलों की खुली बिक्री पर प्रतिबंध लगा रखा है।

कीवर्ड panjab, vegetable, oil, रिफाइंड राइस ब्रान तेल,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक