इलेक्‍ट्रिक वाहनों की बिक्री में गुजरात सबसे आगे

भाषा | नई दिल्‍ली Nov 24, 2017 04:15 PM IST

सरकार द्वारा स्वच्छ ईंधन वाले वाहनों पर जोर दिए जाने के बीच इलेक्‍ट्रिक वाहनों की शुरुआती बिक्री में गुजरात पहले स्‍थान पर आ गया है। बीते वित्त वर्ष गुजरात में कुल 4,330 इलेक्‍ट्रिक वाहन बिके। वित्त वर्ष 2016-17 में इलेक्‍ट्रिक वाहनों की बिक्री के लिहाज से गुजरात के बाद क्रमश: पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व महाराष्ट्र का स्‍थान आता है।

इलेक्‍ट्रिक वाहन विनिर्माताओं के नवगठित संगठन इलेक्‍ट्रिक वाहन विनिर्माता परिषद एसएमईवी के एक अध्ययन के अनुसार 2016-17 में महाराष्ट्र में 1926 इकाई, राजस्थान में 2,388 इकाई, उत्तर प्रदेश में 2,467 इकाई व पश्चिम बंगाल में 2,846 इकाई ई-वाहन बिके। इसके अनुसार उक्‍त इलेक्‍ट्रिक वाहनों में 92 प्रतिशत दुपहिया व केवल आठ प्रतिशत चौपहिया वाहन रहे। यह अध्ययन उन सभी इलेक्‍ट्रिक दुपहिया व चौपहिया वाहनों पर केंद्रित है जो कि 2016-17 के दौरान बिके व चल रहे हैं।

एसएमईवी के निदेशक सोहिंदर गिल का कहना है, यह अच्छी बात है कि लोग खुद बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर इलेक्‍ट्रिक वाहनों की ओर जा रहे हैं लेकिन बाकी राज्यों को भी इस बारे में पहल करनी चाहिए तथा इस संबंध में चुनौतियों को दूर किया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि देश में इलेक्‍ट्रिक वाहनों की बिक्री बहुत शुरुआती चरण में है। सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण आदि को देखते हुए इलेक्‍ट्रिक वाहनों की बिक्री पर जोर देना शुरू किया है।

कीवर्ड इलेक्‍ट्रिक वाहन, बिक्री, गुजरात, स्वच्छ ईंधन, एसएमईवी, अध्ययन, वायु प्रदूषण,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक