ऑटो एक्सपो : मारुति ने पेश की कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचर-एस कार

अजय मोदी | ग्रेटर नोएडा Feb 07, 2018 12:12 PM IST

ऑटो एक्‍सपो 2018

देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजूकी ने ऑटो एक्सपो के उद्घाटन दिवस पर अपनी कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचर-एस कार का प्रदर्शन किया। माना जा रहा है कि यह कॉम्पैक्ट कार अपने एसयूवी जैसे रंग-ढंग से देश में रेनो के सबसे सफल उत्पाद - क्विड और महिंद्रा की केयूवी100 के साथ मुकाबला करेगी।

2015 में लाई गई रेनो क्विड की 2,00,000 से ज्यादा इकाइयां बिक चुकी हैं। इस बिक्री के दम पर यह हाल के वर्षों में सबसे सफल रहने वाली छोटी कारों में शुमार हो गई है। एक समय में क्विड को मारुति की अल्टो के साथ दमदार प्रतिस्‍पर्धी के रूप में देखा गया था। हालांकि, बाद में क्विड की मात्रा पर दबाव बन गया। माना जाता है कि मारुति सुजूकी ने क्विड की इस सफलता के बाद ही अपनी कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचर-एस पर काम किया है।

मारुति सुजूकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी केनिचि आयोकावा ने यहां कॉन्‍सेप्‍ट का अनावरण करने के बाद कहा कि कॉम्पैक्ट भारत के कार ग्राहकों की स्‍वाभाविक पसंद है। वे पारंपरिक डिजाइन छोड़कर अब कॉम्पैक्ट वाहन वाला डिजाइन चाहते हैं। यह भीड़-भाड़ और उत्सर्जन संबंधी चिंताओं का जवाब है। भारत में खरीदे गए लगभग 75 प्रतिशत यात्री वाहन छोटे और कॉम्पैक्ट होते हैं। ऐसे वाहन भी हमारी कंपनी के उत्‍पाद फलसफे के केंद्र बिंदु हैं।

कीवर्ड Auto Expo 2018, Auto Components Show, Motor Show 2018, India Expo Mart, Automobile, SIAM, CII, ACMA, Maruti Suzuki, Car Maker, Concept Future-S,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक