शीर्ष प्रबंधन मूल्यांकन पर देगा जोर एसबीआई

अभिजीत लेले | मुंबई Nov 21, 2017 09:56 PM IST

देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अब शीर्ष स्तर के प्रबंधन अधिकारियों की प्रतिस्पद्र्धी क्षमता का मूल्यांकन करने, विकास योजना तैयार करने और उनके संपूर्ण मूल्यांकन का फीडबैक लेने की योजना बना रहा है ताकि बैंक प्रतिस्पद्र्धा के पैमाने पर अग्रणी रहे। इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए बैंक सलाहकार की नियुक्ति कर रहा है। 
 
एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि सहयोगी बैंकों के साथ विलय होने से एक विस्तार मिला है ऐसे में अब पूरा जोर मानव संसाधन क्षमता बढ़ाने पर है ताकि प्रतिस्पद्र्धी माहौल में बैंक बेहतर प्रदर्शन कर सके।  शीर्ष प्रबंधन पर ही प्रमुख पहल करने की जिम्मेदारी होती है और वे बदलाव के सूत्रधार भी होते हैं। कनिष्ठ कर्मचारियों की क्षमता और योग्यता को निखारने में भी उनकी अहम भूमिका होती है साथ ही उनसे नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाने की उम्मीद भी की जाती है। इसी लिहाज से बैंक शीर्ष अधिकारियों की जरूरत को पूरा करने के लिए उनकी काम की क्षमता का आकलन करने जा रहा है। इससे उनकी योग्यता के विकास की जरूरतों का अंदाजा भी लगेगा।
 
बैंक अब शीर्ष अधिकारियों के मूल्यांकन की जरूरत महसूस करने के साथ ही उनकी योग्यता को निखारने के लिए विकास योजना भी तैयार कर रहा है। शीर्ष प्रबंधन में मुख्य महाप्रबंधक, उप प्रबंध निदेशक, प्रबंधन निदेशक और अध्यक्ष शामिल हैं। बैंक तीन वर्षीय कारोबारी योजना पर भी काम कर रहा है। शीर्ष प्रबंधन के मूल्यांकन और उनके फीडबैक वाली प्रक्रिया मार्च 2018 तक पूरी हो जाएगी।
 
प्रतिस्पद्र्धा का मूल्यांकन डिजिटल तरीके से भी किया जा सकता है जिसके लिए मनोवैज्ञानिक जांच, विभिन्न पैमाने पर अंक से मूल्यांकन और केस स्टडी शामिल है। बैंक अब किसी मूल्यांकन केंद्र के बजाय डिजिटल तरीके को तरजीह देगा। इससे लक्षित समूह में एकरुपता सुनिश्चित की जा सकेगी और इससे लागत कम होने के साथ ही यात्रा में अधिकारियों का वक्त भी बचेगा। 360 डिग्री मूल्यांकन के बाद फीडबैक रिपोर्ट संबंधित अधिकारी के पास गोपनीय रखी जाएगी और इसका इस्तेमाल संस्थागत हस्तक्षेप के लिए नहीं किया जा सकेगा। 
 
एसबीआई में कुल 2,71,675 कर्मचारी हैं जिनमें 1,04,414 अधिकारी, 1,18,406 सहायक, 48,079 अधीनस्थ कर्मचारी और 776 अनुबंध वाले अधिकारी शामिल हैं। एसबीआई का 16 स्थानीय मुख्य कार्यालय, करीब 108 प्रशासनिक कार्यालय, 527 क्षेत्रीय कार्यालय और देश भर में 23,000 से ज्यादा शाखाएं और 36 देशों में 205 विदेशी कार्यालय/ शाखाएं हैं। 
कीवर्ड sbi, भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई चेयरपर्सन,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक