निजी बैंकों में 100 फीसदी विदेशी निवेश पर विचार

सोमेश झा और अभिजित लेले | नई दिल्ली/मुंबई Jan 19, 2018 09:45 PM IST

केंद्र सरकार निजी क्षेत्र के बैंकों में विदेशी निवेश की सीमा को मौजूदा 74 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी करने पर विचार कर रही है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि सरकारी बैंकों में भी विदेशी निवेश की सीमा को मौजूदा 20 फीसदी से बढ़ाकर 49 फीसदी करने के बारे में सोच रही है। अधिकारी ने कहा, 'वित्त मंत्रालय ने ऐसा (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाने का) सुझाव दिया है। हम उसका जवाब तैयार कर रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को इसमें कुछ आपत्तियां हो सकती हैं।'

 
वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार ने इस बावत जानकारी के लिए भेजे गए संदेश का कोई जवाब नहीं किया। सरकार की नीतियों के अनुसार, विदेशी निवेशक- प्रत्यक्ष विदेशी निवेशक, विदेशी संस्थागत निवेशक एवं प्रवासी भारतीय- देश के निजी क्षेत्र के बैंकों में चुकता पूंजी के 74 फीसदी तक निवेश कर सकते हैं। जबकि स्वचालित मार्ग के जरिये 49 फीसदी विदेशी निवेश की अनुमति है। लेकिन 49 फीसदी और 74 फीसदी के बीच ऐसे किसी भी निवेश के लिए मौजूदा प्रावधानों के तहत सरकार से मंजूरी लेना अनिवार्य है।
 
पूर्व वित्त मंत्री जसवंत सिंह ने बजट 2003-04 में निजी क्षेत्र के बैंकों में विदेशी निवेश को 74 फीसदी तक बढ़ाने की घोषणा की थी। बाद में 2004 में ही मंत्रिमंडल से भी इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई थी।हालांकि यह कोई पहला अवसर नहीं है जब सरकार निजी क्षेत्र के बैंकों में विदेशी निवेश की सीमा को बढ़ाकर 100 फीसदी करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। आरबीआई ने 2015 में कथित तौर पर ऐसे ही एक प्रस्ताव पर आपत्ति जताई थी। निजी क्षेत्र के बैंकों में विदेशी निवेश की सीमा को 100 फीसदी तक बढ़ाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर रिजर्व बैंक ने नियामकीय समस्याओं के कारण चिंता जताई थी।
 
इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) के एक वरिष्ठï पदाधिकारी ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में औपचारिक तौर पर फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि ऐसे सुधारों के लिए कुछ चिंताओं को निपटाते हुए यह सुनिश्चित करना होगा कि इससे वित्तीय समावेशीकरण कार्यक्रम को बल मिल सके। आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने कहा कि केंद्रीय बैंक विदेशी वाणिज्यक बैंकों को देश में अपनी शाखाओं के बजाय सहायक इकाइयां खोलने के लिए कह रहा था। 
 
कीवर्ड bank, loan, debt,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक