रियल्टी फंड में उतरेगी ऐक्सिस एएमसी

राघवेंद्र कामत | मुंबई Feb 15, 2018 09:52 PM IST

तैयार की योजना

ऐक्सिस बैंक की इकाई ऐक्सिस रियल एस्टेट मैनेजमेंट ने वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) के जरिये रियल एस्टेट फंड जारी करते हुए रियल एस्टेट फंड कारोबार में उतरने की योजना बनाई है। ऐक्सिस बैंक एएमसी ने रियल एस्टेट फंड मैनेजमेंट क्षेत्र के दिग्गज बालाजी राव को इस कारोबार का प्रमुख नियुक्त किया है। साथ ही वह निवेश इकाई और परिसंपत्ति प्रबंधन इकाई के लिए 8 से 10 लोगों की प्रमुख टीम तैयार कर रही है।

राव ने कहा, 'अगले कुछ वर्षों में हम कई एआईएफ तैयार करेंगे। हम ऋण, इक्विटी, वाणिज्यिक रियल एस्टेट आदि में काम कर सकते हैं। हम सस्ती आवासीय परियोजनाओं और मझोले शहरों में निवेश कर सकते हैं।' ऐक्सिस बैंक के साथ जुडऩे से पहले राव इंडिक कैपिटल एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक थे। वहां उन्हें 63 करोड़ डॉलर के सन ऐरिस रियल एस्टेट अपरच्युनिटी फंड के परिचालन की देखरेख करने की जिम्मेदारी दी गई थी। वह स्टारवुड कैपिटल के प्रबंध निदेशक भी रह चुके हैं।

राव ने कहा कि ऐक्सिस ब्रांड की जबरदस्त पहुंच है। साथ ही हाउसिंग फाइनैंस, निर्माण फाइनैंस आदि के जरिये उसका संपर्क काफी अच्छा है। उन्होंने कहा, 'मैं उनसे इसलिए जुड़ा क्योंकि रियल एस्टेट पुनरुद्धार के कगार पर है। मैंने घरेल फंड के साथ कभी काम नहीं किया था। मैं समझता हूं कि रियल एस्टेट परिसंपत्तियों के वित्तीयकरण में भाग ने के लिए घरेलू फंडों के लिए यह बिल्कुल सही समय है।' उन्होंने कहा, 'हम ऐक्सिस बैंक के लिंकेज का फायदा उठाएंगे।'

यह योजना ऐसे समय में सामने आई है जब पीरामल, एचडीएफसी और आईआईएफएल जैसे निवेशक रिहायशी परियोजनाओं में जबरदस्त निवेश कर रहे हैं। जबकि ब्लैकस्टोन, जीआईसी, ब्रुकफील्ड आदि विदेशी निवेशक वाणिज्यिक रियल एस्टेट में निवेश कर रहे हैं। हालांकि राव ने यह नहीं बताया कि वह रियल एस्टेट कारोबार में कितनी प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियों का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि वह पर्याप्त होगी। ऐक्सिस एएमसी की प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियों का आकार 75,000 करोड़ है। ऐक्सिस ने पोर्टमैन होल्डिंग्स से सुशांत पोटे को भी बतौर उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल एएमसी और रिलायंस म्युचुअल फंड भी रियल एस्टेट फंड कारोबार में मौजूद हैं।

कीवर्ड axis bank, real estate,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक