गोकुलनाथ : 36 वर्ष में एक पदोन्नति

अद्वैत राव पलेपू और निकहत हेटावकर |  Feb 18, 2018 09:48 PM IST

पंजाब नैशनल बैंक में हुई 114 अरब रुपये की धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपी गोकुलनाथ शेट्टी करीब 36 साल की सेवा के बाद मई 2017 में रिटायर हो गए। अपने करियर में उन्होंने सिर्फ एक बार पदोन्नति ली, लेकिन फोर्ट मुंबई शाखा में सात साल तक (रिटायरमेंट तक) रहे। नीरव मोदी की मदद के लिए उनकी तरफ से मार्च में आखिरी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग दी गई थी। 
कन्नड़ बोलने वाले शेट्टी मंगलूर में पले बढ़े, लेकिन अध्ययन के लिए मुंबई आ गए। फेसबुक पर उनकी फोटो जवानी के दिनों की है, लेकिन शनिवार को गिरफ्त में आए व्यक्ति के बालों का रंग भूरा था। उनकी बाईं आंख थोड़ी तिरछी है। उनका स्थानांतरण नहीं हुआ क्योंकि पीएसयू बैंक में ट्रेजरी या फॉरेन एक्सचेंज विशेषज्ञ पाना काफी मुश्किल होता है। इनका सोशल मीडिया प्रोफाइल बताता है कि शेट्टी की चाहत रियल एस्टेट की सम्मानजनक परियोजनाओं में निवेशक बनने की थी। वह पश्चिमी मुंबई के मलाड में रुस्तमजी ओजोन कॉम्पलैक्स में रहते थे, लेकिन नवी मुंबई के पास पलावा (डोंबीवली) में कम से कम एक फ्लैट में निवेश किया था।
शेट्टी का सह-आरोपी मनोज करात उस शाखा में लिपिक था। शेट्टी के उलट करात नया था और उसने 2014 में बैंक जॉइन किया था। दोनों कोर बैंकिंग सिस्टम में गड़बड़ी का आरोपी है ताकि नीरव मोदी व मेहुल चोकसी के मालिकाना हक वाली कंपनियों के लिए फर्जी गारंटी दी जा सके। शाखा में उनके पुराने सहयोगी शेट्टी के मामले पर कोई बात करने के मूड में नहीं दिखे। यह शाखा इस इलाके में भारतीय स्टेट बैंक और देना बैंक की शाखाओं के आसपास है। शाखा में कामकाज सामान्य नजर आ रहा है क्योंकि वहां शायद ही किसी तरह का अवरोध है। 17 फरवरी माह का तीसरा शनिवार था और शाखा खुली हुई थी जबकि शाखा के बाहर छोटा राजनीतिक विरोध प्रदर्शन हो रहा था, पर शाखा में सबकुछ सामान्य था। यह शाखा छोटी है और महाप्रबंधक की कैबिन मुख्य प्रवेश द्वार के दूसरी तरफ है। यह सवाल उठाता है कि आखिर इतनी बड़ी धोखाधड़ी इतनी छोटी जगह में कैसे हो सकती है।
बार-बार कोशिश करने के बाद भी शाखा के महाप्रबंधक ने एलओयू धोखाधड़ी या काम के माहौल के बारे में टिप्पणी करने से मना कर दिया। लेकिन इस धोखाधड़ी में गिरफ्तारी बढऩे के साथ ही स्पष्ट होने लगा है कि इससे कई लोग जुड़े थे और शेट्टी इसका मामूली गुर्गा हो सकता है।
कीवर्ड PNB, gokulnath shetty, nirav modi,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक