इलेक्ट्रिक वाहन

एजेंसियां | मुंबई Mar 06, 2018 10:52 PM IST

पंजाब नैशनल बैंक घोटाले में गीताजंलि समूह के उपाध्यक्ष गिरफ्तार विपुल चितालिया को मुंबई की एक अदालत ने 17 मार्च तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया। उन्हें मुंबई एयरपोर्ट से पकड़ा गया और पूछताछ के लिए सीबीआई के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स लाया गया। हालांकि यह जानकारी नहीं मिल पाई कि पीएनबी घोटाले में चितालिया की क्या भूमिका रही है।

 

ईडी के खिलाफ अदालत पहुंची कंपनी
नीरव मोदी की फर्म फायरस्टार डायमंड ने प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई के खिलाफ आज दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। अपनी याचिका में फायरस्टार डायमंड इंटरनैशनल प्राइवेट लिमिटेड अदालत से मांग की है कि वह वित्त मंत्रालय व प्रवर्तन निदेशालय को सर्च वॉरंट की प्रति मुहैया कराने का आदेश दे। पीएनबी घोटाला मामले में अरबपति मोदी और उनके मामा व अन्य की कई जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई के एफआईआर के आधार पर नीरव मोदी व अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया है।

देनदार के पासपोर्ट की जानकारी ले बैंक

वित्त मंत्रालय ने सरकारी बैंकों को निर्देश दिया है कि वह 50 करोड़ रुपये से ज्यादा उधार लेने वालों के पासपोर्ट की विस्तृत जानकारी 45 दिन के भीतर हासिल करे। मंत्रालय ने यह निर्देश नीरव मोदी व विजय माल्या जैसे कथित धोखाधड़ी करने वालों को देश से भागने से रोकने की खातिर दिया है। अगर देनदार के पास पासपोर्ट न हो तो बैंक डिक्लेरेशन के तौर पर एक सर्टिफिकेट हासिल करे, जिसमें लिखा हो कि उस व्यक्ति के पास पासपोर्ट नहीं है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। साथ ही कर्ज के आवेदन फॉर्म में पासपोर्ट की विस्तृत जानकारी के लिए कॉलम बनाया जाना चाहिए।

 

पासपोर्ट की जानकारी से बैंकों को समय पर कदम उठाने में मदद मिलेगी और देश छोडऩे वालों को रोकने के लिए संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी जा सकेगी।
कीवर्ड पंजाब नैशनल बैंक, गीताजंलि समूह, विपुल चितालिया,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक