बंधन बैंक का आईपीओ अगले हफ्ते

समी मोडक | मुंबई Mar 08, 2018 10:47 PM IST

कोलकाता की बंधन बैंक का 45 अरब रुपये का आईपीओ 15 मार्च को खुलकर 19 मार्च को बंद होगा। आईपीओ में बैंक 37 अरब रुपये के नए शेयर जारी करेगा। इस पेशकश में इंटरनैशनल फाइनैंस कॉरपोरेशन (वर्ल्ड बैंक की इकाई) की तरफ से 8 अरब रुपये की द्वितीयक बिक्री शामिल होगी। 

 

इस आईपीओ का कीमत दायरा 370 रुपये से 375 रुपये है। कीमत दायरे के ऊपरी स्तर पर बैंक का मूल्यांकन 450 अरब रुपयेबैठता है, जो इसे देश का आठवां सबसे ज्यादा मूल्यवान बैंक बनाता है। बैंक की बाजार कीमत भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर सभी सार्वजनिक बैंकों के मुकाबले ज्यादा होगी।

हालिया गिरावट के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा व पंजाब नैशनल बैंक का बाजार मूल्यांकन घटकर क्रमश: 310 अरब रुपये व 235 अरब रुपये रह गया है। प्राइस टु बुक वैल्यू के आधार पर बंधन बैंक का मूल्यांकन ज्यादातर बैंकों के मुकाबले चार गुना ज्यादा है। इस आईपीओ में 10 फीसदी शेयर बेचे जाएंगे। आईपीओ के बाद प्रवर्तक की हिस्सेदारी इस बैंक में घटकर 82 फीसदी रह जाएगी। बैंंक का आईपीओ आरबीआई की उस नियम के मुताबिक आ रहा है जिस में कहा गया है कि नए बैंकों को शाखा स्थापित करने के तीन साल के भीतर सूचीबद्ध होना जरूरी है। बैंक की सूचीबद्धता की समयसीमा अगस्त में पूरी हो रही है।

बैंक हालांकि आरबीआई के उस नियम का समय पर पालन नहीं कर पाएगा जिसमें कहा गया है कि सूचीबद्धता के तीन साल के भीतर प्रवर्तक की हिस्सेदारी घटाकर 40 फीसदी पर लाना जरूरी है। सूचीबद्धता के बाद प्रवर्तक की 82 फीसदी हिस्सेदारी बाजार नियामक सेबी के नियमों के मुताबिक एक साल के लिए लॉक हो जाएगी।

बैंक के अधिकारियों ने कहा कि उनकी योजना प्रवर्तक की हिस्सेदारी 40 फीसदी पर लाने की खातिर समयसीमा में विस्तार के लिए आरबीआई से अनुमति मांगने की है। बैंक का आईपीओ ऐसे समय में आ रहा है जब खास तौर से बैंकिंग शेयर तेजी से फिसल रहे हैं। बेंचमार्क निफ्टी जनवरी के अपने सर्वोच्च स्तर से नौ फीसदी नीचे है जबकि बैंक निफ्टी इंडेक्स अपने सर्वोच्च स्तर से करीब 12 फीसदी टूटा है।

निवेश बैंकरों को हालांकि भरोसा है कि इस इश्यू को अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी। जेएम फाइनैंशियल ग्रुप के प्रबंध निदेशक विशाल कंपानी ने कहा, बाजार में हमेशा कुछ उतारचढ़ाव रहता है। बैंक का फंडामेंटल मजबूत है। बाजार में गिरावट के बावजूद इस आईपीओ का प्रदर्शन अच्छा रहेगा।
कीवर्ड कोलकाता, बंधन बैंक, वर्ल्ड बैंक,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक