31 मार्च से पहले आईसीआईसीआई सिक्यो. ने आवंटित किया शेयर

बीएस संवाददाता | मुंबई Apr 02, 2018 09:38 PM IST

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम 31 मार्च को बंद करने में कामयाब रही और इस कदम से मूल कंपनी आईसीआईसीआई बैंक को अरबों रुपये बचाने में मदद मिली। आईपीओ के प्रबंधन में जुटी ब्रोकिंग फर्म और इन्वेस्टमेंट बैंकरों ने पिछले हफ्ते दो सार्वजनिक अवकाश के दिन काम किया, ताकि आवंटन का काम 1 अप्रैल से पहले पूरा हो जाए। एक अप्रैल को लंबी अवधि का पूंजीगत लाभ कर लागू हो रहा था। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की तरफ से आवंटन का आधार डिस्क्लोजर के मुताबिक, कंपनी ने 29 मार्च को स्टॉक एक्सचेंज के साथ संपर्क के जरिए शेयरों के आवंटन को अंतिम रूप दिया और दो दिन बाद कामयाब बोलीदाताओं को इसे आवंटित कर दिया।
 
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक विज्ञापन में कहा, हमारी कंपनी की आईपीओ कमेटी ने 31 मार्च को स्टॉक एक्सचेंजों की तरफ से मंजूर आवंटन के आधार को रिकॉर्ड में लिया और कामयाब बोलीदाताओं को इक्विटी शेयर का आवंटन कर दिया। कामयाब आवंटी को दिए गए शेयर 31 मार्च को अपलोड किए गए, जो लाभार्थी के खाते में क्रेडिट के लिए थे। विशेषज्ञों ने कहा, इस लिहाज से आवंटन की तारीख महत्वपूर्ण थी कि क्योंकि इससे तय होता कि क्या इससे मिलने वाले फायदे पर मूल कंपनी आईसीआईसीआई बैंक को पूंजीगत लाभ कर देना होगा या नहीं।आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का आईपीओ 26 मार्च को बंद हुआ। मोटे तौर पर आवंटन की प्रक्रिया में पांच दिन लगते हैं। हालांकि आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के मामले में इस पर अनिश्चितता थी कि क्या आवंटन का काम 31 मार्च से पहले पूरा हो जाएगा या नहीं क्योंकि उस समय कई सार्वजनिक अवकाश थे।
 
कर बचाने के अलावा आईपीओ से मिलने वाली रकम से आईसीआईसीआई बैंक को वित्त्त वर्ष 2017-18 के लिए पूंजी में सुधार लाने में मदद मिलेगी। सूत्रों ने हालांकि कहा कि बैंक इस पर अंकेक्षकों की राय ले रहा है कि क्या इससे मिली रकम को मार्च 2018 की तिमाही या जून 2018 की तिमाही में पूंजीगत लाभ के तौर पर दर्ज किया जा सकता है। इस आईपीओ के जरिए आईसीआईसीआई बैंंक ने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के 35 अरब रुपये के शेयर बेचे। बैंक 40 अरब रुपये के शेयर बेचने की उम्मीद में था, लेकिन इस आईपीओ को पूरा आवेदन नहीं मिला। इसका शेयर गुरुवार को एक्सचेंज पर सूचीबद्ध हो सकता है।
कीवर्ड bank, loan, debt, ICICI,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक