खुलासा में चूक पर सेबी ने पीएनबी को चेताया

बीएस संवाददाता | मुंबई May 17, 2018 09:43 PM IST

बाजार नियामक सेबी ने खुलासा से जुड़े नियम का अनुपालन न करने पर सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक को चेताया है। बैंंक ने गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंज की अधिसूचना के जरिए निवेशकों को 15 मई को सेबी से मिले चेतावनी पत्र के बारे में बताया, जिसमें सेबी ने नीरव मोदी समूह व गीतांजलि समूह के घोटाले से जुड़ी प्रगति का खुलासा समय पर न करने की बात कही है। नियामक ने पीएनबी को लिखा था, रिपोर्ट दर्ज कराने, आरबीआई व सीबीआई से शिकायत करने के बारे में एक्सचेंजों के पास खुलासा करने में पीएनबी ने 1 से 6 दिन की देर लगाई। सेबी ने इस पर लिस्टिंग ऑब्लिगेशन ऐंड डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट  के विभिन्न उपबंधों का अनुपालन न करने का आरोप लगाया।
 
सेबी के पत्र में यह भी कहा गया है कि तिमाही नतीजे में भी घोटाले से संबंधित खुलासे का अभाव रहा। नियामक ने कहा है, पीएनबी ने दिसंबर 2017 में समाप्त तिमाही में पेश वित्तीय विवरण में 2.8 अरब रुपये के घोटाले के मामले में कोई प्रावधान नहीं किया और न ही खुलासा किया, इस तरह से इसने एलओडीआर नियमों का अनुपालन नहीं किया। नियामक ने हालांकि पीएनबी को सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया। सेबी के पत्र में कहा गया है, यह गैर-अनुपालन काफी गंभीर है और पीएनबी को चेतावनी व सलाह दी जाती है कि वह भविष्य में अनुपालन सुनिश्चित करने के मामले में सतर्क रहे और सेबी के एलओडीआर नियमों के सभी जरूरी प्रावधानों का अनुपालन करे।
 
प्रदर्शन निदेशालय ने जब्त किए आभूषण
 
प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को कहा कि पीएनबी के 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में उसने गीतांजलि समूह के 85 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए। एजेंसी ने कहा कि ये आभूषण दुबई से लाए गए थे और धनशोधन निरोधक कानून के तहत जब्त किए गए। एक बयान में ईडी ने कहा, मेहुल चोकसी के मालिकाना हक वाले गीतांजलि समूह के 85 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए।
कीवर्ड bank, loan, debt, RBI, PNB, SEBI,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक