सुरक्षित बैंकिंग के लिए साक्षरता अभियान चलाएगा रिजर्व बैंक

भाषा | नई दिल्ली May 30, 2018 05:27 PM IST

भारतीय रिजर्व बैंक 4 से 8 जून तक बैंक ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग के बारे में जानकारी देने का अभियान चलाएगा। बैंक की हर साल इस तरह का आयोजन करने की योजना है। बैंक सूत्रों ने यह जानकारी दी। आधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के इस दौर में ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है।

इन पांच दिनों में देशभर में बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग के बारे में समुचित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।दिल्ली में चार जून को इस कार्यक्रम की शुरुआत रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक द्वारा की जाएगी। इस दौरान पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नैशनल बैंक और ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रमुख अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि बैंकिंग के दौरान ग्राहकों को कई बार दिक्कतें आती हैं।

कई बार एटीएम धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं। लेकिन इसमें ग्राहकों को घबराने की कतई जरूरत नहीं है क्योंकि उन्होंने यदि इसकी सूचना समय पर बैंक को दे दी है तो उनका जोखिम खत्म हो गया है और अब आगे यह बैंक की जिम्मेदारी हो जाती है। उन्होंने कहा कि ग्राहक एटीएम से लेनदेन विफल होने या मशीन से पैसा जमा कराते समय किसी तरह की तकनीकी चूक होने के मामले की शिकायत बैंक शाखा में मौजूद शिकायत रजिस्टर में दर्ज करें या फिर वे बैंक की वेबसाइट पर आनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं। 

कीवर्ड RBI, digital literacy, campaign, debit card, credit card, fraud, भारतीय रिजर्व बैंक, सुरक्षित बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक