होम » Commodities
«वापस

ज्यादा मांग से पोल्ट्री के 30 फीसदी चढ़े दाम

दिलीप कुमार झा | मुंबई Sep 08, 2017 09:50 PM IST

उपभोक्ता मांग में तेजी से पिछले एक महीने के दौरान पोल्ट्री उत्पादों की कीमतें करीब 30 फीसदी बढ़ गई हैं। पोल्ट्रीबाजार डॉट कॉम के मुताबिक रायपुर में ब्रॉयलर चिकन की कीमतें बढ़कर अब तक के सर्वोच्च स्तर 81 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। गुजरात में बुधवार को यह 72 रुपये प्रति किलोग्राम बिका, जो एक महीने पहले 60 रुपये प्रति किलोग्राम था। इसकी कीमत बुधवार को मुंबई में 67 रुपये और नासिक में 66 रुपये प्रति किलोग्राम रही, जो एक महीने पहले क्रमश: 59 रुपये और 60 रुपये प्रति किलोग्राम थी। 
 
इसी तरह अंडे की कीमतों में भी तेजी आई है। अजमेर में 6 अगस्त को एक अंडा 3.15 रुपये का बिक रहा था, जो अब बढ़कर 3.55 रुपये का हो गया है। दिल्ली में पिछले एक महीने के दौरान अंडा 30 पैसे महंगा हुआ है और बुधवार को इसकी कीमत 3.95 रुपये हो गई। अन्य जगहों पर भी कीमतों में इतनी ही बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस साल जुलाई में 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंचने के बाद ब्रॉयलर चिकन की कीमतें उसी महीने के अंत में गिरकर 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई थीं। सरकार ने जुलाई के प्रारंभ में भारत को बर्ड फ्लू मुक्त घोषित किया था, लेकिन ओडिशा, दिल्ली और कुछ अन्य जगहों पर बर्ड फ्लू के छोटे-मोटे मामलों के कारण उपभोक्ता खरीदारी से दूर बने रहे। पक्षियों को मारे जाने के कारण उपलब्धता भी कम थी। 
 
वेंकी ब्रांड के चिकन उत्पादों की उत्पादक वेंकटेश्वर हैचरीज के महाप्रबंधक के जी आनंद ने कहा, 'पोल्ट्री की कीमतें कुछ जगहों पर बढ़ी हैं और यह बढ़ोतरी उम्मीद से कम है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कृषि स्रोतों से ग्रामीण आय बढऩे की बदौलत यह वर्ष अच्छा रहेगा। हमारा अनुमान है कि इस साल उपभोक्ता रुझान और पोल्ट्री किसानों के मुनाफे में सुधार होगा।' आम तौर पर पोल्ट्री उत्पादों के दाम सर्दियों में बढ़ते हैं क्योंकि उपभोक्ता इन्हें शरीर में गर्माहट लाने वाले खाद्य पदार्थ मानते हैं। पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रमेश खत्री ने कहा, 'हाल में कीमतें बढऩे के बावजूद ब्रॉयलर की कीमतें उत्पादन लागत के स्तर पर नहीं पहुंची हैं। कुछेक क्षेत्रों में ही कीमतें बढ़ी हैं। ये सभी क्षेत्रों में बढऩी चाहिए ताकि पोल्ट्री फार्मिंग मुनाफेदार बने।' उनका कहना है कि ब्रॉयलर की कीमतें 70 से 75 रुपये के दायरे में होनी चाहिए, जो इस समय पंजाब और हरियाणा में 50 से 52 रुपये हैं। इस उद्योग का कहना है कि उत्पादन की औसत लागत 65 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम है। 
कीवर्ड poultry, farm, chicken,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक