होम » Commodities
«वापस

थॉमस रॉयटर्स एमसीएक्स पर शुरू करेगा जिंस सूचकांक

दिलीप कुमार झा | मुंबई Sep 25, 2017 10:22 PM IST

जिंसों में ऑप्शन ट्रेडिंग और जिंस वायदा में संस्थागत निवेशकों को भागीदारी की मंजूरी के बाद थॉमसन रॉयटर्स देश के सबसे बड़े जिंस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के साथ मिलकर मंगलवार को अपनी तरह के पहले बेंचमार्क जिंस सूचकांक  की शुरुआत कर रहा है। प्रारंभ में एक्सचेंज चार अलग-अलग श्रेणियों यानी कंपोजिट, मूल धातु, भारतीय सराफा और एकल जिंस के छह सूचकांक शुरू कर रहा है।

टीआरएमसीएक्ससीएमपी नाम के व्यापक कंपोजिट सूचकांक में 11 जिंस शामिल हैं। इसमें कच्चे तेल का भारांश 35.22 फीसदी, सोने का 22.2 फीसदी और चांदी का 11 फीसदी है। हर जिंस में दो-तिहाई भारांश उसकी तरलता का और एक-तिहाई भारत में उसके हाजिर बाजार के आकार का है। हाजिर बाजार के आकार का आकलन स्थानीय उत्पादन और उस जिंस के आयात के आधार पर किया गया है। आमतौर पर संस्थागत भागीदार किसी वित्तीय योजना में लंबी अवधि के नजरिये से पोजिशन लेते हैं। वैश्विक स्तर पर एसऐंडपी 500 सूचकांक संस्थागत निवेशकों के लिए किसी वित्तीय योजना में पॉजिशन लेने का बेंचमार्क है। इसी तरह निफ्टी 50 भारत में शेयर बाजरों की दिशा बताता है। 

हालांकि जिंस बाजारों में ऐसे सूचकांक मौजूद नहीं थे। नियामक जिंस बाजार को धीरे-धीरे उदार बना रहा है। कुछ समय पहले कैटेगरी 3 के हेज फंडों को जिंस बाजारों में भागीदारी की मंजूरी दी गई है, जिसे विशेषज्ञ महज एक शुरुआत मानते हैं। दरअसल संस्थागत निवेशकों को निवेश का फैसला लेने के लिए बेंचमार्क सूचकांक की दरकार थी। थॉमसन रॉयटर्स के सूचकांकों के वैश्विक प्रमुख स्टीफन फ्लाजेल ने कहा, 'हम एमसीएक्स के साथ मिलकर भारतीय बाजारों के लिए कुछ जिंस सूचकांक शुरू कर रहे हैं। ये सूचकांक कीमतों में पारदर्शिता लाने के लिए हैं। 

कंपोजिट सूचकांक के अलावा थॉमसन रॉयटर्स मूल धातुओं (टीआरएमसीएक्सबीएसएम),  सराफा  (टीआर एमसी एक्स पीआरएम), सोना (टीआर एमसीएक्स गोल्ड), तांबा (टीआर एमसीएक्स कॉप) और कच्चा तेल (टीआर एमसीएक्स सीआर ओएल) शुरू कर रहा है। इसके अलावा दो क्षेत्र सूचकांक- मूल धातुएं (एल्युमीनियम, तांबा, सीसा, निकल और जस्ता) और सराफा (सोना-चांदी) प्रकाशित करेगा।' इन सूचकांकों की रूपरेखा करीब एक साल पहले बनाई गई थी। 
कीवर्ड mcx, थॉमसन रॉयटर्स,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक