होम » Commodities
«वापस

पेराई शुरू होने से चीनी की कीमतें घटने के आसार

दिलीप कुमार झा | मुंबई Oct 25, 2017 09:19 PM IST

नवंबर में नए सीजन की चीनी की आवक के साथ कीमतों में पांच प्रतिशत तक की कमी आने का अनुमान है। लगभग 40 लाख टन के पिछले स्टॉक के साथ नए सीजन की पेराई इस सप्ताह शुरू होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में दर्जनों चीनी मिलों द्वारा किसानों से गन्ने की खरीदारी शुरू किए जाने के साथ पेराई जल्द शुरू हो सकती है। नई चीनी इस महीने के अंत तक बाजार में आ जाने का अनुमान है।
 
राज्य सरकार से सुझाव के आधार पर महाराष्ट्र में चीनी मिलें 1 नवंबर से गन्ने की पेराई शुरू करने के लिए तैयार हैं। महाराष्ट्र सरकार ने सतर्कता बरतते हुए चीनी मिलों को गन्ने की पेराई दो सप्ताह तक आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है जिससे कि जरूरतमंद किसानों द्वारा गन्ने की समय-पूर्व कटाई से बचा जा सके। शुरू में राज्य सरकार ने नए सीजन की गन्ने की पेराई अक्टूबर के मध्य तक शुरू कराए जाने का निर्णय लिया था।
 
वाशी के थोक बाजार में एम 30 वेरायटी की चीनी कीमतें सीमित दायरे में बनी हुई हैं और ये लगभग दो महीने से 3,840-3,900 रुपये प्रति क्विंटल के बीच बनी हुई हैं। कुछ उदाहरणों को छोड़कर, चीनी कीमतें इस साल उत्पादन में लगभग 24 फीसदी की वृद्घि के अनुमान से काफी हद तक कमजोर बनी हुई हैं। अखिल भारतीय चीनी व्यापार संघ (एआईएसटीए) के चेयरमैन प्रफुल विठलानी ने कहा, 'महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में चीनी मिलें उपभोक्ताओं को नवंबर के दूसरे सप्ताह में डिलिवरी के लिए डिस्काउंट की पेशकश कर रही हैं। इसलिए नए सीजन की चीनी की आवक के साथ चीनी कीमतों में गिरावट की संभावना है।' 
 
उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में चीनी कीमतें नवंबर के दूसरे सप्ताह की डिलिवरी के लिए 3,650-3,680 रुपये और 3,400-3,450 रुपये प्रति क्विंटल पर हैं।  इस उद्योग के एक वरिष्ठï अधिकारी ने कहा, 'चीनी कीमतें बहुत ज्यादा नीचे नहीं आएंगी। हमारा मानना है कि उत्तर प्रदेश में गन्ने के एसएपी में मामूली वृद्घि का अनुमान है जिससे चीनी उत्पादन की लागत ऊंची बनी रहेगी।' इस बीच चीनी उद्योग की प्रमुख संस्था इस्मा ने चालू पेराई सत्र (अक्टूबर 2017-सितंबर 2018) के लिए भारत का चीनी उत्पादन 2.51 करोड़ टन रहने का अनुमान जताया है जो पिछले वर्ष में दर्ज किए गए 2.03 करोड़ टन के उत्पादन की तुलना में अधिक है। 
कीवर्ड sugar, चीनी सीजन, गन्ने की खेती,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक