होम » Commodities
«वापस

कमजोर मांग से फीकी पड़ी निकल की चमक

सुशील मिश्र | मुंबई Dec 05, 2017 10:11 PM IST

औद्योगिक धातु निकल की कीमतों में लगातार गिरावट बनी हुई है। कीमतें कम होने के बावजूद मांग में सुधार नहीं दिख रही है। एक महीने के अंदर वैश्विक बाजार में निकल के दाम करीब 14 फीसदी गिर चुके हैं जबकि घरेलू बाजार में 15 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। घरेलू बाजार में सस्ते स्टील उत्पादों पर रोक और कच्चे माल की कमी के कारण छोटे स्टील कारखाने बंद होने के कगार पर है। कमजोर मांग से आगे भी निकल की कीमतों पर दबाव बने रहने की संभावना है।
 
वैश्विक बाजार में 6 नवंबर से निकल की कीमतों में गिरावट जारी है। लंदन मेटल एक्सचेंज में 6 नवंबर को निकल की कीमत 12,830 डॉलर प्रति टन थी जो एक दिसंबर को गिरकर 11,050 डॉलर प्रति टन रह गई। वैश्विक बाजारों की गिरावट का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा है। इस दौरान एमसीएक्स में निकल के दाम करीब 14 फीसदी लुढ़क गए। एमसीएक्स में 6 नवंबर को निकल की कीमत 837 रुपये किलो थी जो 1 दिसंबर को 710 रुपये किलो रह गई। एसएमसी कमोडिटी के मुताबिक वैश्विक बाजार में निकल की मांग कमजोर पड़ी है। चीन में स्टील उद्योग में नरमी के कारण शांघाई निकल बाजार में कीमतें गिर रही हैं जिसका असर भारत में भी है। चीन के स्टील उद्योग में दो तिहाई निकल की मांग होती है। 
 
घरेलू बाजार में निकल के खरीदार नहीं होने पर मेटल ऐंड स्टेनलेस स्टील मर्चेंट एसोसिएशन (एमएसएमए) के अध्यक्ष जितेंद्र शाह कहते हैं कि घरेलू बाजार में स्टील निकल की मांग बहुत कम है। छोटे कारोबारियों की मांग कमजोर है क्योंकि सरकार की नीतियों का फायदा छोटी कंपनियों को नहीं मिल पा रहा है। इससे कारखाने बंद होने के कगार पर हैं। विदेश से आने वाले सस्ते स्टील उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगाया गया ताकि घरेलू स्टील उद्योग को फायदा हो सके। डंपिंग शुल्क चीन ताइवान, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, अमेरिका और यूरोपीय संघ के इस्पात उत्पादों पर लगाया गया है। डंपिंगरोधी शुल्क 4.58 फीसदी से बढ़ाकर 57.39 फीसदी कर दिया गया है। सरकार का मकसद तो अच्छा है लेकिन इसका खमियाजा छोटे कारखानों को भुगतान पड़ रहा है। बाजार में कच्चा माल नहीं मिल पाता और तैयार माल महंगा है जिससे छोटे कारखाने बंद हो रहे हैं। दीवाली के बाद अधिकतर छोटे कारोबारियों ने माल की खरीद बंद कररखी है। वे पुराने जमा माल से ही काम चला रहे हैं। 
कीवर्ड metal, nickle, steel,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक