होम » Commodities
«वापस

भूटान को कृषि निर्यात में 40 प्रतिशत तक की गिरावट

नम्रता आचार्य | कोलकाता Dec 20, 2017 10:06 PM IST

पश्चिम बंगाल केफालाकाटा शहर की मिर्च लंबे समय से पारंपरिक भूटान के व्यंजनों का प्रमुख अवयव हुआ करती थी। जुलाई 2016 में भूटान सरकार ने रासायनिक तत्त्व के उच्च स्तर की वजह से फालाकाटा शहर की मिर्च के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह प्रतिबंध विशेष तौर पर कोलकाता में एक प्रयोगशाला में जांच के बाद लगाया गया था, जिसने इसमें कोडेक्स एलिमेंटैरियस आयोग की सीमा से अधिक कीटनाशक के अवशेष उपस्थित होने की पुष्टि की थी। हालांकि, भूटान ने मिर्च पर प्रतिबंध हटा लिया है, लेकिन यह एकमात्र प्रतिबंध था। स्वस्थ खाद्य अर्थव्यवस्था की ओर बढऩे के प्रयास में भूटान भारत के खाद्य उत्पादों के निर्यात में सतर्क रहा है।

 
कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-अगस्त के पांच महीनों के दौरान पिछले साल की समान अवधि की तुलना में भूटान को भारत का खाद्य निर्यात मात्रा के रूप में लगभग 40 फीसदी तक कम रहा है और इस वर्ष मूल्य के रूप में करीब 15 प्रतिशत। अप्रैल-अगस्त 2017-18 की अवधि में भूटान को भारत का कुल खाद्य निर्यात तकरीबन 13,139 टन रहा, जबकि अप्रैल-अगस्त 2016-17 में यह 18,572 टन था। मूल्य के रूप में पिछले साल भारत ने भूटान को 131 करोड़ रुपये के खाद्य पदार्थों का निर्यात किया, जबकि इस साल अप्रैल से अगस्त के बीच 113 करोड़ रुपये का निर्यात किया।
 
अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संबंधों पर अनुसंधान के लिए भारतीय परिषद (इक्रियर) की प्रोफेसर अर्पिता मुखर्जी ने कहा कि भूटान एक ऐसी नीति का पालन कर रहा है जिसका उद्देश्य यदि जैविक नहीं तो, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन की ओर बढऩा है। दरअसल, मिर्च पर यह प्रतिबंध भारत की प्रयोगशाला में जांच किए जाने के बाद लगाया गया था। भूटान की तलहटी में किसानों ने मिर्च उगानी शुरू कर दी है और वे दूसरे देशों से भी इसे प्राप्त कर रहे हैं। वे खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे हैं। जहां एक ओर यूरोपीय संघ अक्सर भारत के खाद्य उत्पादों पर प्रतिबंध लगाता रहा है, वहीं दूसरी ओर कुछ एशियाई देशों ने भी हाल ही में भारतीय खाद्य उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया है। इनमें वियतनाम भी शामिल है जिसने भारत से मूंगफली आयात प्रतिबंधित कर दिया था। भारत भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।
कीवर्ड west bengal, bhutan, chili,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक