होम » Commodities
«वापस

त्योहारी मांग से खाद्य पदार्थों में तेजी

रामवीर सिंह गुर्जर | नई दिल्ली Feb 26, 2018 10:16 PM IST

खाद्य पदार्थों पर होली का रंग

होली के कारण मावा, मेवा, चीनी, खाद्य तेल की बढ़ी मांग
खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ने से इनकी कीमतों में देखी जा रही है तेजी
अगले सप्ताह से खुदरा मांग बढ़ने पर और महंगा होगा मावा

होली की त्योहारी मांग का असर खाद्य पदार्थों पर दिख रहा है। होली के अवसर पर खाद्य पदार्थों की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इससे इन पदार्थों की कीमतों में भी तेजी का रुख है। होली पर मावा, मेवा, चीनी, खाद्य तेल आदि खाद्य पदार्थों की खपत होती है। खारी बावली के मावा कारोबारी महेंद्र अग्रवाल ने बताया कि होली पर मिठाई वालों की ओर से मावे की खरीद हो रही है। इससे मावे की मांग बढ़ रही है। अगले सप्ताह से खुदरा खरीदारों की ओर से मावे की खरीद तेज हो जाएगी। ऐसे में अभी 140-200 रुपये किलो बिक रहे मावे के दाम 30-40 रुपये बढ़ सकते हैं। 

अग्रवाल के मुताबिक होली के अवसर सामान्य के मुकाबले मावे की मांग 30 से 40 फीसदी बढ़ जाती है। मेवा कारोबारी कमलजीत बजाज कहते हैं कि वैसे तो मेवे की त्योहारी मांग दीवाली पर काफी निकलती है। लेकिन होली पर भी सामान्य के मुकाबले इनकी मांग करीब 8-10 फीसदी बढ़ी है। मांग बढऩे से मेवे की कीमतों में 10-15 रुपये की प्रति किलो की हल्की तेजी आई है।

इन दिनों बादाम 640 से 900 रुपये, काजू 800 से 1,100 रुपये, पिस्ता 950 से 1600 रुपये किलो बिक रहा है। खारी बावली सर्वव्यापार मंडल के प्रधान व घी कारोबारी मृदुल राजीव बत्रा ने कहा होली के चलते घी की भी मांग सुधरी है। लेकिन इसका दाम पर खास असर नहीं हुआ है। होली के कारण चीनी और खाद्य तेलों की खपत में भी इजाफा हुआ है।

चीनी कारोबारी सुधीर भालोटिया ने कहा होली पर खपत के लिए कारोबारियों ने मिलों से पिछले माह से चीनी खरीदना शुरू कर दिया था। त्योहारी मांग के साथ आयात शुल्क वृद्धि और चीनी मिल स्तर पर बिक्री की सीमा तय करने से चीनी के दाम 4 रुपये किलो बढ़ गए थे। हालांकि बीते कुछ दिनों से इसमें गिरावट का रुख है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक खुदरा बाजार में इस माह चीनी के दाम 37 रुपये से बढ़कर 40 रुपये किलो हो गए हैं।

खाद्य तेल कारोबारी हेमंत गुप्ता ने कहा होली के कारण आम दिनों के मुकाबले खाद्य तेलों की मांग में 10-12 फीसदी का सुधार जरूर हुआ है। चूंकि बीते महीनों में आयात शुल्क बढऩे से दाम पहले ही चढ़ चुके थे, इसलिए त्योहारी मांग से कीमतों में 1-2 फीसदी की मामूली वृद्धि ही हुई है। थोक बाजार में सरसों तेल 80 रुपये, सोया तेल 90 रुपये और मूंगफली तेल 100 रुपये किलो बिक रहा है।

कीवर्ड Holi, food, मावा, Dry fruits,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक