होम » Commodities
«वापस

आईसीईएक्स में चमकेगा छोटे हीरों का कारोबार

बीएस संवाददाता | मुंबई Apr 05, 2018 11:35 PM IST

रिलायंस कैपिटल प्रवर्तित इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज (आईसीईएक्स) ने छोटे निवेशकों को हीरा वायदा की तरफ आकर्षित करने के लिए अब 30 प्वाइंटर (0.30 सेंट) में भी हीरे के वायदा सौदों का विकल्प पेश किया है, जिसकी शुरुआत 6 अप्रैल से होगी। एक्सचेंज में पहले से एक सेंट और 0.5 सेंट के वायदा सौदे चल रहे हैं। बाजार नियामक सेबी की मंजूरी के बाद एक्सचेंज 0.30 सेंट का जुलाई, अगस्त और सितंबर वायदा 6 अप्रैल से शुरू कर रहा है। आईसीईएक्स में एक सेंट और आधा सेंट (0.50 सेंट) के वायदा सौदे पहले से उपलब्ध हैं। अभी तक एक्सचेंज में आधा सेंट और एक सेंट मिला कर कुल छह वायदों में सौदे का विकल्प मिल रहा था। 0.30 सेंट में सौदों की शुरुआत के बाद एक्सचेंज पर कारोबार के लिए वायदों की संख्या 9 तक पहुंच जाएगी। आईसीईएक्स की ओर से जारी एक सर्कुलर में यह जानकारी दी गई है। 

आईसीईएक्स के प्रबंध निदेशक संजित प्रसाद ने बताया कि 0.30 सेंट के जुलाई वायदा का निपटान 5 जुलाई को होगा जबकि अगस्त वायदा का सेटलमेंट 3 अगस्त को होगा। इसी तरह से सितंबर के वायदा सौदों का निपटान 5 सितंबर को होगा। वायदा सौदों के निपटान के तहत हीरों की डिलिवरी इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में की जाती है। हालांकि कारोबारी चाहें तो हीरे की फिजिकल डिलिवरी भी की जाती है।

आईसीईएक्स के ऑनलाइन कारोबारी प्लेटफॉर्म से उपभोक्ता न सिर्फ अपनी पसंद के हीरे खरीद सकते हैं, बल्कि घर पर डिलिवरी भी मंगा सकते हैं। हाल ही में एक्सचेंज की ओर से चेन्नई के एक खरीदार को उसके घर दो कैरेट के हीरे की डिलिवरी की गई। इस खरीदार ने मार्च डिलिवरी के लिए वायदा सौदा किया था। साथ ही सूरत के एक खुदरा निवेशक के यहां एक्सचेंज द्वारा हीरे की डिलिवरी कराई गई। मार्च तक एक्सचेंज में एक सेंट हीरे के अनुबंधों के लिए 67.96 कैरेट और 0.50 सेंट के अनुबंधों के लिए 31.81 कैरेट डायमंड की डिलिवरी की जा चुकी है।
कीवर्ड रिलायंस, कैपिटल, इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज, आईसीईएक्स, निवेशक, हीरा वायदा,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक