होम » Commodities
«वापस

सोने के घटे दाम तो सुधरी गहनों की खरीदारी

दिलीप कुमार झा | मुंबई Apr 13, 2018 09:59 PM IST

देश भर में सोने की खरीदारी का रुझान पिछले दो दिनों के दौरान सुधरा है। यह रुझान पिछले एक महीने से कमजोर बना हुआ था। ग्राहक अक्षय तृतीया पर डिलिवरी के लिए पहले ही बुकिंग कर रहे हैं। इस बार अक्षय तृतीया अगले बुधवार (18 अप्रैल) को है। सराफों ने पिछले दो दिनों के दौरान ग्राहकों की आमद में करीब 50 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की है। ग्राहक आगे कीमतों में बढ़ोतरी के डर से अभी आभूषण या सोने की बुकिंग कर रहे हैं। विश्लेेषकों ने सोने की कीमतों में बढ़ोतरी के अनुमान जताए हैं। ग्राहकों के खरीदारी के रुझान में सही समय पर सुधार आया है। निश्चित मौकों पर खरीदारी करने वालेे ग्राहक कीमतों में गिरावट का फायदा उठा रहे हैं। 
 
अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेसी) के निदेश अशोक मीनावाला ने कहा, 'भारत में सोने की खरीदारी के लिए अक्षय तृतीया को सबसे शुभ अवसर माना जाता है। भौतिक सोने में निवेश से दूर रहने वाले निवेशक भी इस त्योहार को मनाने के लिए कुछ ग्राम सोने की बुकिंग करते हैं। पिछले दो दिनों में कीमतें गिरने से देशभर में आभूषण खरीद का रुझान सुधरा है, जो पिछले एक महीने से कमजोर बना हुआ था। हमने पिछले दो दिनों में ग्राहकों की आवक में करीब 50 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की है।' ग्राहक अग्रिम बुकिंग के जरिये अक्षय तृतीया के मौके पर अपनी पसंद के सोने के गहनों और सिक्कों की डिलिवरी सुनिश्चित करते हैं। हालांकि सराफ इस शुभ मौके पर गहने बेचने के लिए पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं, लेकिन बीते वर्षों में बहुत से ग्राहकों को आखिरी मौके पर अपनी पसंद के  गहने नहीं मिल पाए। 
 
सराफों ने कहा कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए ग्राहकों ने अग्रिम बुकिंग शुरू कर दी है। पिछले एक महीने के दौरान सोने की खरीदारी का रुझान बहुत कमजोर रहा है क्योंकि इसमें शादियां या कोई त्योहार नहीं था। सराफों को इस साल अक्षय तृतीया पर कम बिक्री के आसार नजर आ रहे थे। लेकिन भारत और वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में अचानक बढ़ोतरी और उसके बाद गिरावट से सराफों को बड़ी राहत मिली है। ग्राहकों को भी कीमतों में गिरावट के मौके का इंतजार था। मुंबई के जवेरी बाजार में एक सराफा डीलर और खुदरा आभूषण विक्रेता उमेदमल त्रिलोकचंद जवेरी के निदेशक कुमार जैन ने कहा, 'हाल में कीमतों में गिरावट से उपभोक्ताओं का रुझान सुधरा है, जिससे हम इस साल अक्षय तृतीया पर आभूषणों की अच्छी बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। अगर सोने की कीमतें वर्तमान स्तरों पर बनी रही तो हमारी अक्षय तृतीया और वैवाहिक सीजन में खूब बिक्री होगी। पिछले साल अक्षय तृतीया पर 40 टन सोने की बिक्री का अनुमान है। हाल में ग्राहकों की आवक में बढ़ोतरी से इस साल सोने की बिक्री बढ़ सकती है।' 
 
जवेरी बाजार में शुक्रवार को स्टैंडर्ड सोने के दाम गिरकर 30,820 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए। मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज लिमिटेड के सहायक उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, 'भौतिक फंडामेंटल अभी सक्रिय नहीं हुए हैं, लेकिन फिर भी रुझान इस साल सोने की कीमतों को ऊपर ले जा सकते हैं। हमने सोने की कीमतों में तेजी का हमारा पूर्वानुमान बरकरार रखा है। हमें उम्मीद है कि 2018 में सोना 1,410 से 1,430 डॉलर प्रति औंस का स्तर हासिल कर लेगा। अगर वैश्विक शेयर बाजारों में गिरावट आती है और उतार-चढ़ाव बढ़ता है तो सोना 1,470 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है। हमारा अनुमान है कि इस साल 1,235 से 1,270 डॉलर प्रति औंस का स्तर एक मजबूत आधार के रूप में काम करेगा। ऊपरी लक्ष्य 1,440 से 1,470 डॉलर प्रति औंस है। घरेलू मोर्चे पर 28,800 से 29,300 रुपये का दायरा इस साल एक मजबूत आधार के रूप में काम करेगा और इसमें तेजी का लक्ष्य 32,500 से 33,000 रुपये है।'
 
सोने का आयात मार्च में 40 फीसदी घटा 
 
देश का स्वर्ण आयात मार्च में 40.31 फीसदी घटकर 2.49 अरब डॉलर रहा है, जिससे चालू खाते का घाटा नियंत्रित रहने की उम्मीद है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2016-17 की इस अवधि में इस कीमती धातु का कुल आयात 4.17 अरब डॉलर रहा था।  उद्योग के विशेषज्ञों के मुताबिक वैश्विक बाजारों में कीमती धातुओं की कम होती कीमतें आयात के मूल्य में गिरावट की वजह हो सकती है। सोने के आयात में जनवरी और फरवरी के दौरान भी ऋणात्मक वृद्धि रही थी। भारत विश्व में सोने का सबसे बड़ा आयातक है और इस आयात से आभूषण उद्योग की मांग पूरी होती है। हालांकि चांदी का आयात 31 फीसदी बढ़कर 26.73 करोड़ डॉलर रहा है।  इस समय सोने के आयात पर 10 फीसदी शुल्क लगता है। रत्न एवं आभूषण उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय आयात शुल्क कम करने की वित्त मंत्रालय से गुहार लगा चुके हैं। मात्रा के हिसाब से भारत ने 2016-17 में 500 टन सोने का आयात किया।
कीवर्ड gold,सराफा बाजार, आभूषण,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक