होम » Commodities
«वापस

लौह अयस्क उत्पादन 7 साल बाद पहुंचा 20 करोड़ टन पार

दिलीप सत्पथी | भुवनेश्वर May 03, 2018 10:00 PM IST

सात साल के अंतराल के बाद वित्त वर्ष 18 में भारत का लौह अयस्क उत्पादन 20 करोड़ टन को पार कर गया है। प्रमुख रूप से ओडिशा और कर्नाटक में अधिक उत्पादन की वजह से 2017-18 में लौह अयस्क उत्पादन 21 करोड़ टन पहुंच गया है। यह पिछले साल प्राप्त किए गए 19.2 करोड़ टन लौह अयस्क उत्पादन से नौ प्रतिशत अधिक है। भारतीय खनिज उद्योग महासंघ (फिमी) के एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि, अभी राज्यवार आंकड़ों का संकलन नहीं हुआ है, लेकिन संपूर्ण रूप में पूरे देश ने वित्त वर्ष 18 में 21 करोड़ टन लौह अयस्क का उत्पादन किया है।

 
पिछली बार भारत ने 2010-11 में 20 करोड़ टन से अधिक लौह अयस्क का उत्पादन किया था। शाह आयोग की रिपोर्ट के फलस्वरूप सर्वोच्च न्यायालय द्वारा देश में अवैध खनन बंद किए जाने से पहले खनिज में तेजी आने के कारण ऐसा हुआ था। बाद में चीन द्वारा आयात में कमी किए जाने से देश में लौह अयस्क उत्पादन में गिरावट आ गई थी। राष्ट्रीय उत्पादन में ओडिशा का योगदान 50 प्रतिशत रहता है। ओडिशा ने 10.5 करोड़ लौह अयस्क का उत्पादन किया है और 12.5 टन बाहर भेजा है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा क्रमश: 10.2 करोड़ और 12 करोड़ टन रहा। कर्नाटक में अधिक उत्पादन का श्रेय श्रेणी ए और बी खदानों के लिए लौह अयस्क के खनन की अधिकतम सीमा में ढील को जाता है। पिछले साल दिसंबर में अदालत ने अपने आदेश में अधिकतम सीमा को तीन करोड़ टन से बढ़ाकर 3.5 करोड़ टन कर दिया था।
 
हालांकि, इसके विपरीत सर्वोच्च न्यायालय ने गोवा में 88 खदानों के नवीकृत खनन पट्टïों को रद्द करने का आदेश दिया था। 15 मार्च से राज्य में सभी लौह अयस्क खनन गतिविधि पर अंकुश लग गया। एक विश्लेषक ने कहा कि वित्त वर्ष के आखिर में होने वाली इस कार्रवाई से पिछले वित्त वर्ष के कुल अयस्क उत्पादन पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। पिछले वित्त वर्ष में अन्य प्रमुख उत्पादक सरकारी स्वामित्व वाली राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) की लौह अयस्क उत्पादन की वृद्धि दर 3.5 करोड़ टन पर स्थिर रही। साल के दौरान, ओडिशा में अयस्क के अधिक खनन के मुआवजे का भुगतान न करने से कुछ बड़ी खदानों के बंद होने के कारण लौह अयस्क उत्पादन में कमी और आपूर्ति में बाधा का डर पैदा हो गया था। अक्टूबर 2017 और जनवरी 2018 के बीच लौह अयस्क के दाम 60 प्रतिशत तक बढ़ गए थे।
कीवर्ड iron ore, steel,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक