होम » Commodities
«वापस

चार नए जिंस कारोबार की शुरुआत

सुशील मिश्र | मुंबई May 07, 2018 09:52 PM IST

एमसीएक्स पर कच्चे तेल और चांदी का भी विकल्प

सेबी ने दी मंजूरी
जल्द
शुरू होगा कच्चे तेल, चांदी, कॉपर और जिंक का विकल्प कारोबार
कच्चे तेल और चांदी में विकल्प कारोबार शुरू होने से एक्सचेंज के कुल कारोबार में तेजी से बढ़ोतरी
एमसीएक्स पर सोने का विकल्प कारोबार 1,300 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर जल्द ही चार और जिंसों में विकल्प कारोबार(ऑप्शंस) शुरू होगा। इनमें कच्चा तेल, चांदी, कॉपर और जिंक शामिल हैं। सोने के विकल्प कारोबार की सफलता को देख पूंजी बाजार नियामक सेबी ने एक्सचेंज को इन जिंसों में विकल्प कारोबार की अनुमति दी है। फिलहाल एमसीएक्स एक्सचेंज पर सिर्फ सोने का विकल्प कारोबार होता है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सोने के विकल्प कारोबार की मंजूरी पिछले साल जून में दे दी थी। उसके एक महीने बाद एमसीएक्स ने धनतेरस के दिन (अक्टूबर 2017) सोने के विकल्प कारोबार की शुरुआत की। एमसीएक्स उसी समय से विकल्प कारोबार का विस्तार करने के लिए कुछ और जिंसों में इस कारोबार की अनुमति चाह रहा था। एमसीएक्स ने सेबी से मिली मंजूरी की जानकारी एमसीएक्स ने बीएसई को भी दी है। नई जिंसों के विकल्प कारोबार कब से शुरू होंगे, उसकी अधिकारिक जानकारी एमसीएक्स की तरफ से अभी नहीं दी गई है। एमसीएक्स के अधिकारियों का कहना है कि हमने बीएसई को जानकारी दी है, कारोबार की पूरी तैयारी हो चुकी है, एक्सचेंज तकनीकी रूप से मजबूत है, जल्द ही कारोबार शुरू किया जाएगा। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक चारों जिंसों के साथ ही हीरों के वायदा अनुबंध की भी अनुमति मिली है। फिलहाल इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज (आईसीईएक्स) पर हीरे का वायदा कारोबार होता है। विकल्प कारोबार के जानकारों की मानी जाए तो एमसीएक्स पर फिलहाल हीरों का विकल्प कारोबार शुरू नहीं होगा, एक्सचेंज इसके लिए कुछ समय लेगा। वह पहले दूसरी जिंसों के विकल्प कारोबार को मजबूत करने पर जोर देगा।

एमसीएक्स अधिकारियों की मानी जाए तो उनका ध्यान विकल्प कारोबार की टोकरी को बड़ा करने पर है। सेबी ने जिन जिंसों के लिए मंजूरी दी है उन सब का विकल्प कारोबार जल्द शुरू होगा। एमसीएक्स के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ मृगांक परांजपे के मुताबिक सोने का विकल्प कारोबार सफलतापूर्वक हो रहा है, और जिंसों में यह कारोबार शुरू होने से कारोबार बढ़ेगा। एमसीएक्स पर सोने का विकल्प कारोबार 1,300 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है। कच्चे तेल और चांदी में विकल्प कारोबार शुरू होने से एक्सचेंज के कुल कारोबार में तेजी से बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है। जिंस कारोबार के जानकारों की मानी जाए तो विकल्प कारोबार से किसानों और निवेशकों को नुकसान कम और मुनाफा अधिक होने की संभावनाएं पैदा होगी।

कीवर्ड jins, silver, MCX,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक