होम » Commodities
«वापस

10 दिन में खाइए दशहरी आम

बीएस संवाददाता | लखनऊ May 17, 2018 09:53 PM IST

आंधी, तूफान और खराब मौसम की मार के चलते इस बार दशहरी आम खास हो जाएगा। मौसम की बेपरवाही के चलते उत्तर प्रदेश की फल पट्टी क्षेत्र मलिहाबाद, काकोरी और रहमानखेड़ा में दशहरी की 60 फीसदी से ज्यादा फसल बरबाद हो चुकी है।  बागवानों और आम के थोक व्यापारियों के मुताबिक अगले 10 दिन में दशहरी की फसल बाजार में आने लगेगी। इस बार खुले बाजार में दशहरी की कीमत 50 रुपये प्रति किलो तक जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। बीते साल अपेक्षाकृत कमजोर फसल के बावजूद दशहरी की कीमत 20 से 30 रुपये प्रति किलो रही थी। इस बार फसल को हुए नुकसान से व्यापारियों को दशहरी निर्यात की संभावनाएं भी कम नजर आ रही हैं।
 
मलिहाबाद के आम कारोबारी और नफीस नर्सरी के प्रोपराइटर शबीहुल हसन के मुताबिक फरवरी में अच्छी बौर आने के बाद बागवानों को इस बार दशहरी के बढिय़ा उत्पादन की आस बंधी थी। हालांकि पहले मार्च के अंत में अचानक मौसम में बढ़ी ठंड ने और फिर मई में एक के बाद एक आई तेज आंधी ने आधी से ज्यादा फसल को बरबाद कर दिया है।  उनका कहना है कि इस बार दशहरी पर कीटों का प्रकोप भी देखा जा रहा है। दशहरी में लगने वाले कीट के चलते आम ऊपर से तो ठीक दिखता है लेकिन अंदर से गल कर पीला पड़ जा रहा है। दशहरी पर छाए इस संकट का असर घरेलू बाजारों के साथ ही निर्यात पर भी पडऩा तय है। कीट के प्रकोप के चलते अमेरिका और यूरोपीय देशों को होने वाला निर्यात प्रभावित हो सकता है। उच्च गुणवत्ता के मानकों के चलते इन देशों में भेजे जाने वाले आम की गुणवत्ता काफी ऊंची होती है।
 
आम निर्यातक फौजान सईद का कहना है कि बीते दो वर्षों से आम का सालाना कारोबार 2,400 से 2,500 करोड़ रुपये तक हो रहा था जो इस बार घटकर 500 करोड़ रुपये तक रह सकता है। बीते साल कमजोर फसल के बाद भी फल पट्टी क्षेत्र काकोरी, मलिहाबाद में 38 लाख टन दशहरी का उत्पादन हुआ था। इस बार इससे भी ज्यादा उत्पादन की उम्मीद थी लेकिन खराब मौसम और आंधी-पानी ने किसानों की आस पर पानी फेर दिया है। उत्तर प्रदेश में मलिहाबाद क्षेत्र के 27000 होक्टेयर में दशहरी की उपज होती है। बीते करीब 10 वर्षों से मंडी परिषद के सहयोग से यहां का दशहरी आम 'नवाब' के ब्रांड नाम से अमेरिकी व यूरोपीय देशों में भेजा जा रहा है। खाड़ी देशों व दक्षिण एशियाई देशों में भी मलिहाबाद के दशहरी की खासी मांग रहती है।
कीवर्ड mango, dashhari, strom,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक