होम » Commodities
«वापस

रुपये की मार से फिसला चावल

रॉयटर्स | बेंगलूरु May 25, 2018 08:28 PM IST

भारत में चावल की कीमतें रुपये में गिरावट की वजह से लगातार तीसरे सप्ताह लुढ़क कर साल में सबसे निचले स्तर पर आ गईं। रुपया फिसल कर 16 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। भारत के पांच प्रतिशत टूटे उसने चावल की किस्म के दाम 10 डॉलर तक घटकर 394-398 डॉलर प्रति टन रह गए हैं। महाराष्ट्र के पुणे के एक निर्यातक ने कहा, 'भारतीय चावल थाईलैंड और वियतनाम से आपूर्ति किए जाने वाले चावल की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी है। निर्यात ऑर्डरों में सुधार आया है, क्योंकि डॉलर के हिसाब से भारतीय कीमतें नीचे आई हैं।' वर्ष 2018 में रुपये में अब तक लगभग 7 प्रतिशत की गिरावट आई है जिससे निर्यातकों का वैश्विक बिक्री से मार्जिन बढ़ रहा है।

 
एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इस बीच, पड़ोसी देश बांग्लादेश में गर्मी के मौसम में चावल उत्पादन 1.97 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जो 1.9 करोड़ टन के लक्ष्य से अधिक है, क्योंकि किसानों ने ऊंची कीमतों को ध्यान में रखकर धान की खेती का रकबा बढ़ाया है।  बाढ़ से फसलों को हुए नुकसान के बाद वर्ष 2017 में प्रमुख आयातक के तौर पर उभरे भारत में चावल की कीमतें घटते अनाज की वजह से पिछले वर्ष लगभग 40 फीसदी चढ़ गई थीं। घटते स्टॉक की वजह से सरकार को थाईलैंड और वियतनाम जैसे एशियाई देशों से आपूर्ति तलाशने के लिए बाध्य होना पड़ा। थाईलैंड की पांच प्रतिशत टूटी किस्म के दाम इस सप्ताह कुछ कमजोर होकर 435-438 डॉलर प्रति टन रह गए, जो पिछले सप्ताह 435-440 डॉलर पर थे। बैंकॉक स्थित एक चावल व्यापारी ने कहा कि देश ने इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय निविदा के तहत फिलीपींस को चावल की बिक्री की है। उन्होंने कहा, 'बाजार फिलीपींस के साथ सौदे के अलावा अपेक्षाकृत शांत रहा है। फिलीपींस सौदे के तहत हम लगभग 2 लाख टन चावल बेचने में सफल रहे।'
 
थाईलैंड के एक अन्य चावल व्यापारी के अनुसार, थाईलैंड की मुद्रा बहत में कमजोरी ने भी कीमतों को पिछले सप्ताह के समान बनाए रखा। उन्होंने कहा, 'चावल की कीमतें थोड़ी ऊपर जा सकती थीं, लेकिन डॉलर के मुकाबले बहत में कमजोरी आई है।' उन्होंने कहा कि कीमतों में गिरावट की वजह से कुछ संभावित खरीदारों ने पूछताछ करने में दिलचस्पी दिखाई है।  व्यापारी ने कहा, 'इराक और मलेशिया जैसे बाजारों से कुछ दिलचस्पी देखी गई है। लेकिन अब तक कोई नया सौदा नहीं हुआ है।' वियतनाम में 5 प्रतिशत टूटे चावल की वेरायटी की कीमतें पिछले सप्ताह के 460-465 डॉलर प्रति टन के दायरे के समान बनी हुई है।
कीवर्ड agri, farmer, rice, export,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक