होम » Commodities
«वापस

तेज भाव के साथ दशहरी की बाजार में दस्तक

बीएस संवाददाता | लखनऊ Jun 01, 2018 11:22 PM IST

जून की शुरुआत के साथ ही दशहरी आम ने बाजार में दस्तक दे दी है। कमजोर पैदावार और मौसम की मार के कारण आज से बाजार में आए दशहरी की कीमत पिछले वर्ष के मुकाबले तेज खुली हैं। उत्तर प्रदेश के फल पट्टी क्षेत्र मलिहाबाद में थोक मंडी में शुक्रवार को दशहरी आम की बिक्री की कीमत 3,500 से 4,000 रुपये प्रति क्विंटल रखी गई। वहीं खुदरा बाजार में इसकी कीमत 50 से 60 रुपये प्रति किलो पर खुली है। हालांकि अगले 7 से 8 दिनों तक बाजार में डाल की पकी दशहरी कम ही नजर आएगी और ज्यादातर कृत्रिम तरीके से पकाया गया आम ही बाजार में मिलेगा। 

बागवानों का कहना है कि गरमी तेज होने के कारण इस बार समय से कुछ पहले ही दशहरी डाल पर भी पकने लगी है। हालांकि डाल की पकी दशहरी का अधिकतर स्टॉक दिल्ली और मुंबई के बाजारों में भेजा जा रहा है। बागवान फौजान अली के मुताबिक डाल की पकी दशहरी की कीमत थोक मंडी में 60 रुपये किलो है जबकि खुदरा बाजार में इसकी कीमत 80 रुपये तक चल रही है। आम कारोबारी रुस्तम का कहना है कि वैसे तो दशहरी का सीजन शुक्रवार से शुरू हुआ है जब से मंडी सजी है, लेकिन दिल्ली और मुंबई को पिछले तीन दिनों से माल भेजा जा रहा है। 'साथ ही लखनऊ के चुनिंदा बाजारों में भी दशहरी की आमद तीन दिन पहले ही हो गई थी।

मलिहाबाद की नफीस नर्सरी के शबीहुल हसन का कहना है कि इस बार दशहरी के सीजन की शुरुआत तो समय से हो गई लेकिन यह अधिक दिन चलने वाला नहीं है। बाजार से पैसा जल्दी खाली करने के चक्कर में बागवान और कारोबारी अपना माल जल्दी निकालेंगे। लिहाजा दशहरी इस बार बाजार में ज्यादा से ज्यादा एक महीने तक ही नजर आएगी। उनका कहना है कि दशहरी की कीमत खुले बाजार में 50 से 60 रुपये है लेकिन इस सप्ताह के बाद इसकी कीमत कुछ कम होगी और यह 30 रुपये किलो पर जाकर स्थिर होगी। हसन के मुताबिक पिछले साल भी दशहरी की कीमत कमजोर फसल के चलते 25 रुपये किलो से नीचे स्थानीय बाजारों में नहीं गई है और इस बार तो इसमें और तेजी ही रहेगी।
कीवर्ड पैदावार, मौसम, मलिहाबाद,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक