त्रेहन 'बीएस-सीईओ ऑफ द ईयर'

बीएस संवाददाता | मुंबई Feb 11, 2010 12:52 AM IST

क्रॉम्पटन ग्रीव्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी सुधीर त्रेहन वर्ष 2008-09 के लिए बिज़नेस स्टैंडर्ड सीईओ ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजे गए हैं।

गोदरेज समूह के अध्यक्ष आदि गोदरेज की अगुवाई वाली 6 सदस्यों की जूरी ने उनके नाम पर मुहर लगाई। 63 वर्षीय त्रेहन ने 38 साल पहले इस दिग्गज इंजीनियरिंग कंपनी में प्रबंधन प्रशिक्षु के तौर पर शामिल हुए थे।

उन्होंने क्रॉम्पटन ग्रीव्स को दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी बिजली ट्रांसफार्मर निर्माता कंपनी बनाने में अहम योगदान दिया। उनके प्रयासों से ही कंपनी का दायरा वैश्विक स्तर पर भी फैला। इसका ही नतीजा है कि पिछले चार साल में अवंता समूह की यह कंपनी पांच बड़े अधिग्रहण कर चुकी है।

जूरी के सदस्यों ने त्रेहन के चयन पर कहा कि एक बेहद प्रतिस्पर्द्धी क्षेत्र में उन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने का काम किया। जब मई 2000 में उन्होंने कंपनी के प्रबंध निदेशक की जिम्मेदारी संभाली थी तब यह कंपनी घाटे में थी और इसका दायरा केवल घरेलू बाजार तक ही सीमित था। साथ ही कंपनी भारी बोझ के तले भी दबी हुई थी। लेकिन उन्होंने हालात बदल दिए।

आज इस कंपनी की हैसियत 9,000 करोड़ रुपये की हो गई है और यह सालाना 25 फीसदी की रफ्तार से विकास कर रही है। कंपनी का मुनाफा भी लगातार बढ़ा है। आंकड़ों की बात भी न करें तो कंपनी ने कॉर्पोरेट गवर्नेंस के मोर्चे पर काफी प्रतिष्ठा अर्जित की है।

जूरी ने इस साल कंपनी ऑफ द ईयर की श्रेणी में भी पुरस्कार देने का फैसला किया और इसके लिए इंजीनियरिंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी लार्सन ऐंड टुब्रो को चुना गया। जूरी को लगा कि 40,000 करोड़ रुपये की हैसियत वाली कंपनी भारत के बुनियादी ढांचे से जुड़े विकास में बेहद अहम साबित होने वाली है।

कंपनी बड़े निर्माण से लेकर परमाणु पनडुब्बी और यहां तक कि भारत के चंद्रमा अभियान तक में हिस्सा ले रही है। भारत के विकास में बुनियादी ढांचे में सुधार बेहद जरूरी है और यह कंपनी इस काम में लगी सबसे बड़ी कंपनी है।

बिज़नेस स्टैंडर्ड 'स्टार' श्रेणी में बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को स्टार सरकारी कंपनी का खिताब दिया गया। नए उत्पाद और कौशल के लिए एफएमसीजी कंपनी नेस्ले इंडिया को स्टार बहुराष्ट्रीय कंपनी का पुरस्कार दिया गया।

वहीं छोटी और मझोली औद्योगिक इकाइयों की स्टार कंपनी का पुरस्कार ऑन मोबाइल की झोली में गया। यह देश की एकमात्र सूचीबद्ध कंपनी है जो मोबाइल के लिए मूल्यवर्धित सेवाएं मुहैया कराती है।

गोदरेज के अलावा इस जूरी में टीसीएस के उपाध्यक्ष एस रामादुरै, केकेआर इंडिया के सीईओ और कंट्री हेड संजय नैयर, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरुण बालकृष्णन, अर्न्स्ट ऐंड यंग के मुख्य कार्याधिकारी और कंट्री मैनेजिंग पार्टनर राजीव मेमानी और थर्मेक्स की अध्यक्ष मेहर पद्मजी शामिल थीं। पद्मजी इससे पिछले साल बीएस सीईओ ऑफ द ईयर चुनी गई थीं।

बिज़नेस स्टैंडर्ड अवार्ड 2008-09

क्रॉम्पटन ग्रीव्स के प्रबंध निदेशक हैं सुधीर त्रेहन
कंपनी ऑफ द ईयर का पहला खिताब एलऐंडटी को
नामचीन हस्तियों वाली 6 सदस्यीय जूरी ने किया चयन

कीवर्ड BS-CEO of the year, crompton greaves, ceo sudhir trehan, L&T, adi godrej,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक