देश के खेल क्षेत्र में पांव जमाने की तैयारी में है ऑस्ट्रेलिया

स्वरूप चक्रवर्ती | मुंबई Mar 25, 2010 05:05 AM IST

ऑस्ट्रेलिया भारत में खेल के क्षेत्र में कारोबारी संभावनाएं तलाश रहा है। खेल के क्षेत्र में उसे ऐसे देसी कारोबारियों की तलाश है, जिनके साथ मिलकर इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचा सुधारने के लिए काम किया जा सके।

ऑस्ट्रेलियन ट्रेड कमिश्नर पीटर फोर्बे ने कहा, 'हम न सिर्फ क्रिकेट बल्कि अन्य खेलों- जैसे हॉकी, फुटबाल और लॉन टेनिस के विकास के लिए साझेदारी करना चाहते हैं।' फोर्बे ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के कारोबारी सिर्फ मेट्रो और बड़े शहरों में कारोबार की संभावना नहीं तलाश रहे हैं, वे छोटे शहरों में भी संभावनाओं की ओर देख रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के कारोबारियों को भारत में सहयोगियों की तलाश करने में मदद करने के लिए कदम उठाया गया है। इसके लिए बिजनेस क्लब ऑस्ट्रेलिया (बीसीए) का गठन किया गया है। बीसीए उन कारोबारियों को प्लेटफार्म मुहैया कराता है, जो भारत के साथ अन्य देशों में कारोबारी संभावनाएं तलाश रहे हैं।

बीसीए ने राष्ट्रमंडल खेलों को देखते हुए कई कदम उठाए हैं, जो अक्टूबर 2010 से दिल्ली में शुरू हो रहा है। फोर्बे ने कहा, '46 ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए दिल्ली में 252 करोड़ रुपये का ठेका मिला है। इन कंपनियों को स्टेडियम, एथलीट विलेज डिजाइन, सर्फेस, ट्रेनिंग, लाइसेंसिंग, सुरक्षा, टिकट व्यवस्था और डिजाइन आदि का काम करना है।'

कीवर्ड australia, sports sector, australian trade comissioner, peter forbe, commonwealth games,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक