भारत में स्वतंत्र रूप से परिचालन करेगी फ्लिपकार्ट : मैकमिलन

बीएस संवाददाता | नई दिल्ली May 11, 2018 11:16 AM IST

हाल में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने वाली अवेंजर्स की तरह वॉलमार्ट के अध्यक्ष व सीईओ डग मैकमिलन सक्षम लोगों का निदेशक मंडल बनाना चाहते हैं, जो फ्लिपकार्ट को कामयाब कंपनी बनाने में समर्थ हों। चिंतित निवेशकों का डर दूर करने के लिए मैकमिलन ऐसा करना चाहते हैं। 

मैकमिलन ने कहा, हम अवेंजर्स की तरह टीम बनाने की कोशिश कर रहे हैं जिससे फ्लिपकार्ट को टेंसेंट, वॉलमार्ट व टाइगर ग्लोबल से अच्छी सलाह मिलेगी ताकि इससे अच्छे फैसले लेने व आगे बढऩे में मदद मिले। चुनिंदा मीडियाकर्मियों से मुलाकात में उन्होंने हालांकि स्पष्ट किया कि वॉलमार्ट इंडिया का कैश ऐंड कैरी और फ्लिपकार्ट एक दूसरे से स्वतंत्र रूप से काम करेंगे।

उन्होंने कहा, 'पहले दिन से हम उनके स्वतंत्र रूप से परिचालन को आगे बढ़ा रहे हैं। कैश ऐंड कैरी कारोबार में बढ़त के काफी मौके हैं और हमें वहां ध्यान केंद्रित करने की दरकार है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम अच्छी शुरुआत नहीं कर पाए, ऐसे में काफी कुछ विचार की दरकार है। हम इसे जारी रखना और फ्लिपकार्ट के बाहर बढ़त देखना चाहते हैं क्योंकि यह यह कंपनी का प्राथमिक निवेश है। समय के साथ हम इनमें जुड़ाव पर नजर डालेंगे, लेकिन अभी इस पर हमारा ध्यान नहीं है।'

मैकमिलन आने वाले समय में 1 करोड़ नौकरियों के सृजन की बात कर रहे हैं और वह किसानों को जोडऩे और जहां तक संभव हो खाद्यान्न की बर्बादी को रोकने की पहल जारी रखेंगे। 

उन्होंने कहा, 'जब हमने भारत में खुदरा कारोबार शुरू किया तब हम यहां जो काम करना चाहते थे उनमें किसानों को सहयोग करना और खाद्यान्न की बर्बादी रोकना शामिल है। हमारा कारोबार दुनिया भर में है और समय के साथ हमारा मानना है कि हम आपूर्ति शृंखला, कोल्ड चेन और किसानों को शिक्षित करने व प्रोत्साहन के जरिए मदद करने में सक्षम होंगे ताकि बर्बादी कम हो और किसानों की कमाई ज्यादा हो। हम यह काम अपने कैश ऐंड कैरी कारोबार के साथ कर सकते हैं और हमारी टीम ने इसमें प्रगति की है, जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है।'

मैकमिलन को भरोसा है कि लंबी अवधि में वॉलमार्ट का विरोध समाप्त हो जाएगा जब कंपनी अपनी तरफ से सृजित प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार सामने रखने में सक्षम हो जाएगी। 

उन्होंने कहा, स्पष्ट है कि यह सौदा ग्राहकों के लिए अच्छा है और इससे रोजगार सृजित होगा व समाज को मदद मिलेगी। विभिन्न वर्षों में 1 करोड़ और रोजगार सृजित करने के मौके हैं। मैं कोई समयसीमा नहीं बताना चाहता, लेकिन हमने इसका विश्लेषण किया है। सरकार के सुस्त वर्ताव पर पूछे जाने पर मैकमिलन आत्मविश्वास से भरे नजर आए कि इसमें बहुत कुछ कहने के लिए नहीं है। मैंने इसे इस रूप में वास्तव में नहीं लिया है। हम हर समय सभी स्तरों पर सरकार से डील करते हैं। हम पहले भी मिले हैं और आगे भी मिलेंगे। बैठक सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है। हमें फोटो खिंचवाने की दरकार नहीं है।

वॉलमार्ट ने आश्वस्त किया कि इस खरीद पर किसी तरह की कर मांग पर बात होगी और कंपनी हमेशा बकाया का भुगतान करती रही है। हम सभी निवेशकों के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे कि हम अनुपालन करने वाले हैं। हम काफी कर चुकाते हैं और हम कर चुकाने के अभ्यस्त भी हैं।

 आगे की योजना

वॉलमार्ट अधिग्रहीत कंपनी के 35,000 इंजीनियरों, बैंकऐंड टेक्नोलॉजी आदि पर काफी भरोसा कर रही है और यहां से मिली सीख का इस्तेमाल वह दुनिया के दूसरे इलाकों में एमेजॉन से प्रतिस्पर्धा में करेगी।

 बंसल ने कहा कि एक दशक पहले जब फ्लिपकार्ट शुरू हुआ था तब भारत से बाहर तकनीकी दिग्गज बनाने का नजरिया था। हमें साझेदारी में यही बात वास्तव में पसंद है कि नजरिया नहीं बदला। निवेश वास्तव में इस विजन यानी नजरिये को और आगे बढ़ाएगा। अल्पावधि से मध्यम अवधि में कंपनी में कुछ नहीं बदलेगा। बंसल ने कहा, अगले छह महीने में कुछ नहीं बदलेगा। स्पष्ट चीज यह है कि फ्लिपकार्ट की शेयरधारिता बदल रही है।

 

कीवर्ड flipkart, walmart, investor, बॉक्स ऑफिस, अवेंजर्स, वॉलमार्ट, अध्यक्ष, सीईओ, डग मैकमिलन,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक