टाटा पावर की पहल से 2017-18 में 40 लाख यूनिट बिजली की बचत

भाषा | नई दिल्ली Jun 12, 2018 04:26 PM IST

टाटा पावर का दावा है कि ऊर्जा संरक्षण पहल क्लब एनर्जी में स्कूली बच्चों को जागरूक बनाने से वित्त वर्ष 2017-18 में 40 लाख यूनिट बिजली की बचत हुई है। निजी क्षेत्र की प्रमुख बिजली कंपनी ने ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए 2007 में टाटा पावर एनर्जी क्लब नाम से कार्यक्रम शुरू किया था। इसके तहत स्कूलों में बच्चों के बीच ऊर्जा संरक्षण के लाभ और उसके तरीके का प्रचार-प्रसार किया जाता है।

फिलहाल इस कार्यक्रम के तहत देश के विभिन्न शहरों में 500 से अधिक स्कूलों को जोड़ा गया है और पूरे देश में लगभग 2,017 एनर्जी स्कूल क्लब बनाए गए हैं। पिछले दस साल में इस कार्यक्रम के तहत 2.55 एनर्जी चैंपियन और 2.98 लाख एनर्जी एम्बेस्डर बनाए गए। कंपनी की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार यह कार्यक्रम मुंबई, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरू, कोलकाता, जमशेदुपुर और अजमेर जैसे देश के विभिन्न शहरों में चलाए जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम के जरिए पिछले साल 40 लाख यूनिट बिजली की बचत हुई है। इस कार्यक्रम की सफलता को लेकर टाटा पावर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने बच्चों को शुभकामनाएं दी और आने वाले समय में इसमें और तेजी लाने की बात कही। टाटा पावर की कुल स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता 10,757 मेगावाट है।

कीवर्ड tata power, energy conservation, students,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक