अब ब्रॉडबैंड पर छिड़ेगी एयरटेल-जियो में जंग

सुरजीत दास गुप्ता | नई दिल्ली Jun 14, 2018 11:13 AM IST

दूरसंचार कंपनियों के लिए अब फाइबर टु द होम (एफटीटीएच) जंग का नया अखाड़ा बनने जा रहा है। इसके जरिये उपभोक्ताओं को ब्रॉडबैंड और वॉयस के साथ-साथ टीवी चैनलों की भी सुविधा मिलेगी। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल की योजना अगले 2-3 साल में देश के 90 से 100 शहरों में 2 करोड़ परिवारों तक पहुंचने की है और इसके लिए पूरे जोरशोर से जुटी है। सूत्रों के मुताबिक रिलायंस जियो के भी अगले 3-4 महीने में एफटीटीएच सेवाएं शुरू करने की संभावना है।

शुरुआत में इसे 30 अहम शहरों में लॉन्च किया जाएगा और फिर इसका विस्तार 100 से अधिक शहरों में किया जाएगा। भारती अभी 25 लाख घरों में ब्रॉडबैंड सुविधा दे रही है। इनमें से अधिकांश घरों में अपग्रेडेड कॉपर लाइनें हैं जिसकी रफ्तार 40 एमबीपीएस से लेकर 100 एमबीपीएस है। लेकिन अब कंपनी फाइबर पर पूरा जोर दे रही है। भारती की योजना इस साल के अंत तक ग्राहकों की संख्या 40 लाख पहुंचाने और फिर हर साल 50 लाख नए ग्राहक जोडऩे की है।

कंपनी को उम्मीद है कि उसे अपने डीटीएच प्लेटफॉर्म का भी फायदा मिलेगा जो रिलायंस जियो के पास नहीं है। कंपनियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए दोहरी रणनीति बनाई है। जो ग्राहक केवल टीवी चैनल देखना चाहते हैं, उनके लिए डीटीएच प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा और इसके लिए औसत मासिक शुल्क 200 रुपये होगा। अभी कंपनी 1.3 करोड़ घरों में यह सुविधा दे रही है।

दूसरी तरफ एफटीटीएच प्लेटफॉर्म का जोर उन ग्राहकों पर होगा जो टीवी चैनलों के अलावा नेटफ्लिक्स और एमेजॉन प्राइम जैसे खास कटेंट, मांग पर वीडियो सेवा, टाइम शिफ्ट वीडियो, हाई स्पीड ब्रॉडबैंड और मुफ्त वॉयस सेवा लेना चाहते हैं। ऐसे ग्राहकों को हर महीने 900 रुपये से ज्यादा राशि चुकानी होगी। हालांकि भारती एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों कंपनियों ने अपनी एफटीटीएच सेवाओं के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। रिलायंस जियो अभी 15 शहरों में इस सेवा का परीक्षण कर रही है और 100 जीबी की पेशकश कर रही है।

तेजी से अपनी पहुंच कायम करने के लिए कंपनी मल्टीपल सिस्टम ऑपरेटरों और स्थानीय केबल ऑपरेटरों को भी साथ जोड़ रही है। सूत्रों के मुताबिक जियो एफटीटीएच के क्षेत्र में भी वही रणनीति अपनाएगी जो उसने मोबाइल में अपनाई थी। ग्राहकों को कम कीमत पर सेवा की पेशकश की जाएगी जिससे कम बजट वाले ग्राहक भी इससे जुड़ सकेंगे। टीवी ग्राहक रोजाना 3 से 5 जीबी डेटा इस्तेमाल करते हैं जो एचडी के मामले में 10 जीबी तक जा सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि मूवी और चैनलों को चलाने के लिए 10 से 15 एमबीपीएस की रफ्तार पर्याप्त है। इसे ध्यान में रखते हुए एयरटेल ने हाल ही में 300 एमबीपीएस स्पीड और 1200 जीबी क्षमता के साथ 2199 रुपये मासिक का प्लान शुरू किया है। 

कीवर्ड airtel, jio, DTH, दूरसंचार, फाइबर टु द होम, एफटीटीएच, ब्रॉडबैंड, वॉयस,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक