बड़ी कंपनियों से कर भरपाई! पहली छमाही में कर संग्रह लक्ष्य में चूक का अंदेशा

श्रीमी चौधरी | मुंबई Sep 12, 2017 10:50 PM IST

कर अधिकारियों को लक्ष्य पूरा होने में शंका

आयकर विभाग देश की बड़ी कंपनियों को 15 सितंबर तक अपने कुल अग्रिम कर का 45 फीसदी भुगतान करने के लिए मना रहा है। इसकी वजह यह है कि विभाग को यह आशंका है कि वित्त वर्ष की पहली छमाही में प्रत्यक्ष कर संग्रह का लक्ष्य शायद पूरा नहीं हो पाएगा। 15 सितंबर अग्रिम कर की दूसरी किस्त चुकाने की अंतिम तारीख है और विभाग चाहता है कि कंपनियां इसके भुगतान में देरी न करें।

विभाग यह कदम ऐसे वक्त उठा रहा है जब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने अपनी हालिया बैठक में देशभर के सभी आय कर आयुक्तों को राजस्व बढ़ाने के लिए काम करने का निर्देश दिया था। कर अधिकारियों पर दबाव बढ़ गया है क्योंकि सीबीडीटी ने कर संग्रह में अपेक्षित वृद्धि हासिल करने के लिए अक्टूबर की समयसीमा निर्धारित की है।

जून तिमाही के अग्रिम कर संग्रह के आंकड़ों का हवाला देते हुए अधिकारियों ने कहा कि अग्रिम कर और स्रोत पर कर कटौती (टीडीसी) से राजस्व पिछले साल की इस अवधि की तुलना में बहुत कम था। अलबत्ता अधिकारियों ने अग्रिम कर के आंकड़े देने से इनकार कर दिया लेकिन संकेत दिया कि यह एक अंक में है। कर विभाग ने बड़ी कंपनियों को अग्रिम कर संग्रह के बारे में विशेष कर प्रावधानों और प्रक्रियाओं की जानकारी देने के लिए दो दिन तक कार्यक्रम आयोजित किए थे।

इस मामले की करीबी जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ कर अधिकारी ने कहा, 'हर क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के साथ लगातार संवाद से हमें कंपनियों की समस्याओं को जानने का मौका मिलेगा और हम उन्हें अपनी चिंताएं सामने रखने में मदद कर सकते हैं।' सूत्रों के मुताबिक सीबीडीटी ने कर अधिकारियों को बैठकों की तस्वीरें खींचने और इस दौरान मिली जानकारी के बारे में एक रिपोर्ट तैयार करने को कहा था।

कर अधिकारी ने कहा, 'विभाग ने अपनी तरह से यह पहल की है ताकि कर संग्रह के लक्ष्य को पटरी पर लाया जा सके। कुल प्रत्यक्ष कर संग्रह में बहुत बड़ा हिस्सा अग्रिम कर का होता है, इसलिए हम कंपनियों और लोगों को अंतिम समय की अफरातफरी से बचने के लिए अपनी किस्त चुकाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।' सूत्रों का कहना है कि कंपनियों के अग्रिम कर भुगतान में विसंगतियों के कारण कर विभाग को यह पहल करनी पड़ी है। कंपनियां अग्रिम कर भुगतान का बड़ा हिस्सा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में चुकाती हैं।

कीवर्ड आयकर विभाग, अग्रिम कर, भुगतान, प्रत्यक्ष कर, सीबीडीटी, राजस्व, टीडीसी,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक