10 लाख कर्मियों को तकनीकी कौशल में सक्षम बनाएंगी टीसीएस व इन्फोसिस

एजेंसियां | दावोस Jan 24, 2018 09:55 PM IST

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दो प्रमुख भारतीय कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) और इन्फोसिस ने दुनियाभर के करीब 10 लाख कर्मियों को नए तकनीकी कौशल में निपुण करने के एक वैश्विक अभियान के लिए हाथ मिलाया है। यह अपनी तरह का पहला अभियान है। इस पहल के संस्थापक सहयोगियों में एक्सेंचर, सीए टेक्नोलॉजिज, सिस्को, कॉग्निजेंट, ह्यूलिट पैकर्ड एंटरप्राइजेज पेगासिस्टम्स, पीडब्ल्यूसी, सेल्सफोर्स और एसएपी (सैप) जैसी वैश्विक कंपनियां शामिल हैं। इस पहल का लक्ष्य प्रतिस्पर्धी प्रशिक्षण सामग्री को एक साथ एक ही मंच पर लाना है ताकि बेहतर भविष्य के लिए तैयार हुआ जा सके।

 
यह पहल विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के स्किलसेट पोर्टल पर जनवरी 2021 तक 10 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने के लक्ष्य को लेकर चलाई जा रही है। इस पहल की शुरुआत स्वचालन से नौकरियां जाने और वैश्विक कौशल अंतर की चुनौतियों से निपटने के लिए की गई है। साथ ही यह चौथी औद्योगिक क्रांति की चुनौतियों से निपटने में भी मदद करेगी। इस कार्यक्रम को सिस्को के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और चेयरमैन चक रॉबिन्स की अध्यक्षता में फोरम्स आईटी गर्वनर द्वारा गठित किया गया है। विश्व आर्थिक मंच के संस्थापक एवं कार्यकारी चेयरमैन क्लॉस स्कैब ने कहा, 'भविष्य में नौकरियों के लिए कामगारों को पूरी तरह तैयार करने में सक्षम लर्निंग के आधार पर शैक्षिक व्यवस्था के निर्माण के लिए समाज के सभी वर्गों - सरकार, नागरिकों और निजी उद्योग से उपयुक्त समाधान और समर्थन की जरूरत है।' विश्व आर्थिक मंच की रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में प्रत्येक चार युवाओं में से एक की मेधा उनकी मौजूदा नौकरी के लिए जरूरी मेधा से अनुरूप नहीं है। इसलिए श्रमिकों को अपनी मेधा के उन्नयन में सक्षम बनाना दुनियाभर में व्यवसायों और समाज के लिए एक बड़ी चुनौती है।
 
दोनों कंपनियों ने भागीदारी कर युवाओं में नए तकनीकी कौशल की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन टूल्स का एक स्वतंत्र प्लेटफॉर्म तैयार किया है। इस पोर्टल की शुरुआत अप्रैल 2018 में पूरी तरह से हो जाएगी। दोनों कंपनियां अगले कुछ महीनों के दौरान उन कई समस्याओं को दूर करने के लिए प्रक्रियाओं और चुनौतियों पर काम करेंगी जो युवाओं को कौशल या अपने प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने से रोकती हैं। 
कीवर्ड davos, WMF,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक