गुप्ता फैमिली से जुड़ी संपत्तियों पर कर विभाग का छापा

रॉयटर्स | नई दिल्ली Mar 06, 2018 11:04 PM IST

भारतीय कर अधिकारियों ने मंगलवार को गुप्ता फैमिली की इमारतों में छापे मारे, जो भ्रष्टाचार के एक मामले से जुड़ा है और इसमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा भी शामिल हैं। एक अधिकारी ने कहा, संदेह है कि गुप्ता फैमिली विदेश से रकम अपने देश लेकर आए।

 

दक्षिण अफ्रीका के भ्रष्टाचार रोधी नियामक ने भारत में जन्मे गुप्ता बंधुओं पर आरोप लगाया है कि इन्होंने जूमा से दोस्ती का फायदा उठाकर वहां की नीतियों को प्रभावित किया और अकूत संपत्तियां अर्जित की। जूमा और गुप्ता बंधुओं ने किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया है। उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी अमरेंद्र कुमार ने कहा, गुप्ता बंधुओं पर अवैध रकम भारत लाने का संदेह है, जो इन्होंने विदेश में कमाए। हम इस रास्ते को ब्लॉक करना चाहते हैं। कुमार ने कहा, मैं छापे की इस कवायद में शामिल था। उन्होंने कहा, इन्होंने भारत से बाहर हर तरह से अवैध कमाई की और ये अभी आरोप ही हैं, जिसकी हम जांच करना चाहते हैं।

गुप्ता बंधु अतुल, अजय और राजेश 1990 के दशक में दक्षिण अफ्रीका गए थे और वहां उन्होंने बड़ा वाणिज्यिक साम्राज्य खड़ा किया, जिसमें कंप्यूटर से लेकर खनन व मीडिया क्षेत्र शामिल है।

 

पिछले महीने दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने गुप्ता की संपत्तियों पर छापे मारे थे, जो उनकी जांच का हिस्सा था। कुमार ने कहा, मंगलवार को भारतीय अधिकारियों ने गुप्ता के सहारनपुर आवास और देहरादून आवास पर छापे मारे, साथ ही दिल्ली के कार्यालय पर भी छापा मारा गया।
कीवर्ड गुप्ता फैमिली, दक्षिण अफ्रीका, आयकर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक