10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निविदा आज

भाषा |  Mar 07, 2018 10:40 PM IST

बिजली मंत्री आरके सिंह ने आज कहा कि ईईएसएल कल 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए निविदा जारी करेगी। उन्होंने उद्योग को इस क्षेत्र में निवेश करने और विनिर्माण को बढ़ावा देने का भी आह्वान किया। कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के तहत सरकार ने 2030 तक सभी वाहनों को बिजली से चलाने का लक्ष्य रखा है।  बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) इससे पहले पिछले साल 10,000 वाहनों की ई-निविदा जारी की थी। 

 

राष्ट्रीय ई-मोबिलिटी कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सिंह ने यहां कहा, 'भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का है। कच्चे तेल के आयात पर देश को अरबों डॉलर खर्च करने करते होते हैं। पिछले साल 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की सफल निविदा के बाद केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों में ई-वाहनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ईईएसएल 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कल नई निविदा जारी करेगी।'

उन्होंने उद्योग से क्षेत्र में निवेश और विनिर्माण के लिए आह्वान करते हुए कहा कि भारत एक बड़ा बजार है। जो भी पहले क्षेत्र में आएगा, उसे लाभ होगा। उद्योग को जो भी सहायता की जरूरत होगी, सरकार उपलब्ध कराएगी।
कीवर्ड बिजली, मंत्री, आरके सिंह, इलेक्ट्रिक वाहन,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक