कुशीनगर से जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

बीएस संवाददाता | लखनऊ Mar 09, 2018 10:13 PM IST

उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर के बाद अब कुशीनगर भी जल्द ही देश के हवाई नक्शे से जुड़ जाएगा। विश्व भर के बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए श्रद्धा के प्रतीक कुशीनगर में हवाई सेवाएं जल्द शुरू हो सकती हैं। राज्य सरकार कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण करा रही है।

 

कुशीनगर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज विमान की टेस्ट लैंडिंग कराई गई। कुशीनगर हवाई अड्डे की हवाई पट्टी पर कार्गो विमान सफ लतापूर्वक उतर आया। उतरने से पहले कार्गो टीम और जिला प्रशासन ने हवाई पट्टी का मुआयना किया और सभी व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जाहिर की। कुशीनगर हवाई अड्डों के चालू होने से घरेलू के साथ ही विदेश के लिए भी हवाई सेवा शुरू की जाएगी। इसके अलावा प्रदेश सरकार की योजना पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के उपयोग के लिए कुशीनगर से कार्गो विमान सेवाएं शुरू करने की भी है। शुक्रवार को हुई कार्गो विमान की टेस्ट लैंडिंग के बाद हवाई अड्डा के अधिकारियों ने कहा कि यहां कार्गो सेवाएं शुरू करने के लिए सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

अधिकारियों ने कहा कि कुशीनगर का इस्तेमाल घरेलू व विदेशी हवाई यात्रा के लिए व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता है। औद्यौगिक विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश सरकार दिल्ली के करीब जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को पहले ही मंजूरी दे चुकी है और इस बार के सालाना बजट में इसके लिए धन का प्रावधान भी किया गया है। प्रदेश सरकार की नीति में शामिल जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना के लिए यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण को नोडल एजेंसी बनाने का फैसला किया गया है। 

इसके अतिरिक्त प्रदेश के 12 शहरों में छोटी दूरी के लिए हवाई सेवाएं शुरू करने को भी मंजूरी दी है। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना एक दशक पुरानी है, जिस पर पिछली अखिलेश सरकार के दौरान काम शुरू किया गया था।
कीवर्ड उत्तर प्रदेश, लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कुशीनगर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक