एयरटेल के शुल्क की जांच करेगा ट्राई

किरण राठी | नई दिल्ली Mar 15, 2018 09:53 PM IST

 की शुल्क दरों को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इनकी जांच शुरू कर दी है। ट्राई को शिकायत मिली थी एयरटेल पारदर्शिता, भेदभाव रहित सिद्घांतों का पालन नहीं कर रही है। 

नियामक ने हाल ही में शुल्क के संबंध में नए नियम अधिसूचित किए हैं, जिनमें पक्षपात रहित और बाजार खराब करने वाली शुल्क दरों के खिलाफ अवधारणा को स्पष्टï रूप से परिभाषित किया गया है। ऑपरेटरों को चुनिंदा ग्राहकों को विशेष शुल्क की सुविधा देने से मना करते हुए ट्राई ने निर्देश दिया था कि सभी शुल्क योजनाओं को सार्वजनिक किया जाए, ताकि ग्राहकों को इसकी जानकारी मिल सके। 


सूत्रों के अनुसार नियामक को एयरटेल की कुछ शुल्क योजनाओं के संबंध में शिकायत मिली है और नियामक ने जब उससे इसके बारे में जवाब तलब किया तो ऑपरेटर संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद उसे 10 दिनों के अंदर जवाब देने को कहा गया है। ट्राई ने सेवा क्षेत्र, शुल्क लागू करने की तिथि, इससे जुड़े लाभ, कितने ग्राहकों को यह ऑफर दिया गया है और इसके बारे में ट्राई को बताया गया था या नहीं आदि के बारे में जानकारी मांगी है।

अगर ऑपरेटर रिपोर्टिंग नियमों का पालन करने में विफल रहता है तो नियामक उस पर प्रतिदिन के आधार पर 5,000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये का जुर्माना लगा सकता है। इस बारे में एयरटेल से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।
कीवर्ड भारती एयटेल, ट्राई, नियामक, ऑपरेटर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक