पनकी में बनेगा 660 मेगावॉट क्षमता वाला बिजलीघर

भाषा | लखनऊ Mar 16, 2018 10:37 PM IST

योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश में कानपुर के निकट पनकी में 660 मेगावॉट क्षमता वाला नया बिजलीघर बनाएगी। बिजली की समस्या देखते हुए योगी सरकार ने पनकी में 660 ताप बिजलीघर लगाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। इस बिजलीघर परियोजना पर 5,816 करोड़ रुपये लागत आएगी। यह बिजलीघर तैयार होने में 44 महीने का समय लगेगा। शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में पनकी में नए बिजलीघर बनाने के प्रस्ताव के अलावा वाराणसी में इंटरनैशनल राइस इंस्टीट्यूट के लिए जमीन देने पर भी सहमति दी गई है।

राज्य मंत्रिमंडल ने नए सिनेमाहॉल के निर्माण और संचालन को बढ़ावा देने के लिए लाइसेंस प्रणाली के सरलीकरण के प्रस्ताव को भी मंत्रिपरिषद ने हरी झंडी दे दी। मनोरंजन कर विभाग के प्रस्ताव पर विचार करते हुए योगी मंत्रिपरिषद ने सिनेमाहॉल के निर्माण और इसके संचालन के लिए लाइसेंस के नियम सरल बनाए जाने की अनुमति दे दी। अब एक महीने के अंदर ही ऑनलाइन लाइसेंस मिल जाएगा।  यह व्यवस्था पांच साल के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। इससे पहले सिनेमाहॉलों के लिए हरेक साल नीति बनाई जाती थी। नई नीति में सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स दोनों शामिल किए गए हैं। सभी तरह के सिनेमा हॉल खोलने के लिए अब आवेदन ऑनलाइन किए जा सकेंगे। 

मंत्रिपरिषद ने चालू रबी सत्र के लिए गेहंू की सरकारी खरीद नीति को भी मंजूरी दे दी है। प्रदेश सरकार ने इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 1,735 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। इसके अलावा गेहूं क्रय केंद्रों पर आने वाले किसानों को 10 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से किराये का भी भुगतान किया जाएगा। नई गेहूं नीति के इस प्रस्ताव के तहत 72 घंटों के भीतर किसानों को भुगतान किया जाएगा। प्रदेश में विभिन्न जिलों में 5,500 से अधिक क्रय केंद्र खोले जाएंगे। पहली बार प्रदेश भर के गेंहूं खरीद केंद्र ऑनलाइन होंगे और राजधानी लखनऊ से इनकी निगरानी की जाएगी। कुल 9 संस्थाएं गेहूं की सरकारी खरीद का काम करेंगी। इस बार प्रदेश सरकार ने 40 लाख टन गेंहूं खरीद का लक्ष्य रखा है।
कीवर्ड योगी आदित्यनाथ, सरकार. उत्तर प्रदेश, कानपुर. पनकी, मेगावॉट, बिजलीघर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक