मुद्रा की अस्थाई कमी से जल्द निपटेंगे: जेटली

भाषा | नई दिल्ली Apr 17, 2018 02:00 PM IST

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि पर्याप्त से ज्यादा मुद्रा चलन में है और कुछ राज्यों में अस्थाई कमी की समस्या से जल्द निपट लिया जाएगा। खबरें हैं कि गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, बिहार, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना जैसे कम से कम छह राज्यों में मुद्रा की कमी है। जेटली ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने देश में मुद्रा की स्थिति का आकलन किया है।

वित्त मंत्री ने कहा, 'कुल मिलाकर पर्याप्त से ज्यादा मुद्रा चलन में है और यह बैंकों के पास भी उपलब्ध है। कुछ इलाकों में असाधारण तरीके से अचानक बढ़ी मांग से मुद्रा की अस्थाई तौर पर कमी हो गई है जिसे जल्द ही निपटा लिया जाएगा।'

वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि कुछ राज्यों में मुद्रा की कमी से निपटने के लिए सरकार ने एक समिति बनाई है। इस समस्या को अगले दो-तीन दिन में सुलझा लिया जाएगा। शुक्ला ने कहा, 'सरकार ने राज्यवार समिति बनाई है। इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक ने भी एक राज्य से दूसरे राज्य में मुद्रा स्थानांतरित करने के लिए समिति गठित की है क्योंकि धन के हस्तांतरण के लिए रिजर्व बैंक की अनुमति चाहिए। इसे (मुद्रा की कमी) दो-तीन दिन में सुलझा लिया जाएगा।' रिजर्व बैंक की रिपोर्ट बताती है कि देश में अभी मुद्रा का स्तर नोटबंदी से पहले वाले स्तर यानी करीब 17 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

कीवर्ड rupees, Arun jaitley, Demonetization, अरुण जेटली, मुद्रा चलन,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक