अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को स्थिर रखा

भाषा |  May 03, 2018 01:34 PM IST

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने आज नीतिगत बैठक में ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा। बैंक ने दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। हालांकि बैंक ने कहा कि मुद्रास्फीति उसके निर्धारित लक्ष्य दो प्रतिशत के करीब है। विश्लेषकों का कहना है कि आगामी बैठक में ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं। फेडरल रिजर्व ने दो दिवसीय नीति बैठक के बाद प्रमुख लघु-अवधि दर को 1.5 से 1.75 प्रतिशत पर स्थिर रखा है।

यह स्तर उसने मार्च में निर्धारित किया था। मार्च में उसने दिसंबर 2015 के बाद से छठी बार दर में वृद्धि की थी। फेडरल रिजर्व मुदास्फीति को नियंत्रित करने के लिए धीरे-धीरे ब्याज दरें बढ़ा रहा है। केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि उसे दरों में 'आगे धीरे - धीरे' वृद्धि की उम्मीद है। हालिया आंकड़े दर्शाते हैं कि मुद्रास्फीति वार्षिक लक्ष्य 2 प्रतिशत को हासिल करने के करीब है।

फेडरल ने कहा कि 12 महीने पर आधारित मुद्रास्फीति के मध्यम अवधि में 2 प्रतिशत के लक्ष्य तक पहुंचने का अनुमान है। विश्लेषकों ने कहा कि फेडरल बैंक के आज के बयान से स्पष्ट है कि वह ब्याज दर में बढ़ोत्तरी को जारी रखेगा और जून मध्य में होने वाली नीतिगत बैठक में दरों को बढ़ा सकता है।

कीवर्ड fed, federal reserve, USA, interest rate, अमेरिकी केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व, ब्याज दर, अपरिवर्तित,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक