सेवा क्षेत्र में सुधार, अप्रैल में रोजगार सृजन सात वर्ष के उच्च स्तर पर

भाषा | नई दिल्ली May 04, 2018 02:06 PM IST

देश के सेवा क्षेत्र में अप्रैल महीने में सुधार जारी रहा। कारोबारी गतिविधियां बढऩे और रोजगार सृजन के सात वर्ष से अधिक समय से उच्च स्तर पर बने रहने के चलते तेजी रही। निक्केई इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स अप्रैल माह में 51.4 पर पहुंच गया जो मार्च में 50.3 पर था। नए कारोबारी ऑर्डरों में वृद्धि और मुद्रास्फीति दबाव कम होने से भी मांग में सुधार आया। यह सेवा क्षेत्र की कंपनियों के उत्पादन में तेजी को दर्शाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक तिमाही की शुरुआत में सेवा क्षेत्र में लगातार सुधार जारी है। नए ऑर्डरों में वृद्धि से कारोबारी गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं। रोजगार सृजन मार्च 2011 के बाद से सबसे तेज है, जो मांग स्थितियों में सुधार को दर्शाता है। आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री और रिपोर्ट की लेखिका आशना डोढिया ने कहा कि सेवा क्षेत्र ने अप्रैल तिमाही में सकारात्मक शुरुआती की। इसी के साथ मांग स्थितियों में सुधार से उत्पादन वृद्धि ने तेजी पकड़ी।

उन्होंने ने कहा कि फरवरी में आई अस्थाई गिरावट के बाद सेवा क्षेत्र में तेजी से सुधार हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने आए आंकड़े सेवा क्षेत्र में अधिक ऑर्डर मिलने की ओर इशारा करते हैं। अप्रैल के दौरान विनिर्माताओं को मिलने वाले नए ऑडरों में लगातार छठवें महीने तेजी रही। रिपोर्ट के मुताबिक, नए कामकाज की मदद से सेवा क्षेत्र की गतिविधियों को मजबूती मिली है।

कीवर्ड Service sector, PMI, growth, सेवा क्षेत्र, अप्रैल, सुधार, कारोबारी गतिविधियां, निक्केई इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक