बेनामी संपत्ति बताइए, 1 करोड़ रुपये ले जाइए

एजेंसियां | नई दिल्ली Jun 01, 2018 11:08 PM IST

किसी बेनामी लेनदेन या संपत्ति के बारे में आयकर विभाग के साथ 'विशिष्ट जानकारी' साझा करने से आपको 1 करोड़ रुपये की कमाई हो सकती है जबकि विदेश में अघोषित काला धन जमा करने वालों के बारे में जानकारी देने वाले व्यक्ति को 5 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। 

इसके अलावा, 'आयकर सूचनार्थी पुरस्कार योजना' में संशोधन किया गया है। इसके तहत भारत में आय या परिसंपत्ति पर भारी-भरकम कर चोरी करने वालों के बारें में विशेष सूचना देने वाले को 50 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। यह अपराध आयकर अधिनियम, 1961 के तहत कार्रवाई करने योग्य है। 

सीबीडीटी ने आज बेनामी लेनदेन सूचनार्थी पुरस्कार योजना, 2018 की घोषणा की जिसके तहत विदेशी नागरिक सहित कोई भी व्यक्ति बेनामी लेनदेन और परिसंपत्ति के बारे में संयुक्त या अतिरिक्त आयुक्तों को सूचित कर सकता है। ऐसे मामलों में बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम, 2016 के तहत मुकदमा चलाया जाएगा। 

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा, 'इस पुरस्कार योजना का लक्ष्य बेनामी लेनदेन और परिसंपत्तियों और साथ ही ऐसी परिसंपत्तियों पर छिपे हुए निवेशकों और लाभार्थी मालिकों द्वारा कमाई हुई आमदनी के बारे में सूचना देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है।'  
कीवर्ड बेनामी लेनदेन, संपत्ति, आयकर, सीबीडीटी,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक