प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एमएसएमई पार्क बनाएगी आंध्र सरकार

भाषा | अमरावती May 21, 2018 02:41 PM IST

आंध्र प्रदेश सरकार की सभी विधानसभा क्षेत्रों में एम-पार्क (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम पार्क) स्थापित करने की योजना है। 2023 तक ऐसे कम से कम 200 पार्क स्थापित करने के उद्देश्य से सरकार महत्वाकांक्षी एम-पार्क नीति लाई है। सरकार की 225 करोड़ रुपये के निवेश से एक एम-पार्क स्थापित करने की योजना है, जिससे 1,500 नौकरियां सृजित होगी। इस तरह के पार्क 175 विधानसभा क्षेत्रों में बनाने की योजना है।

आंध्र प्रदेश एमएसएमई विकास निगम इस प्रक्रिया की निगरानी कर रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक 2023 तक 30,000 छोटे उद्यमों के साथ करीब 200 पार्क स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे तीन लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। साथ ही इसमें 45,000 करोड़ रुपये का निवेश आने की भी उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पूंजी की कमी और भूमि की अनुपलब्धता नीति को आगे बढ़ाने में प्रमुख बाधाएं बन रही हैं।

उद्योग विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम प्रस्तावित एम-पार्क के लिए विभिन्न जिलों के केवल 42 विधानसभा क्षेत्रों में आवश्यक भूमि चिह्नित कर पाए हैं। राजस्व विभाग के अधिकारी भी इन पार्कों के लिए भूमि की तलाश में जुटे हैं और इस प्रक्रिया में अभी कुछ और महीने लग सकते हैं।' उन्होंने कहा कि जहां भूमि आसानी से उपलब्ध है हम वहां पर जून में एमएसएमई पार्क की शुरुआत करने जा रहे हैं और शेष पार्कों में धीरे-धीरे काम आगे बढ़ाया जाएगा।

कीवर्ड MSME, Andhra pradesh, job, m-park, आंध्र प्रदेश, विधानसभा क्षेत्र, एम-पार्क, सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम पार्क,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक