प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत एक स्थान चढ़कर 44वें स्थान पर

भाषा | नई दिल्ली May 24, 2018 03:30 PM IST

प्रतिस्पर्धा के लिहाज से तैयार की गई वार्षिक रैंकिंग में भारत एक पायदान चढ़कर 44 वें स्थान पर पहुंच गया है। इंटरनैशनल इंस्टिट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) की ओर से तैयार की गई सूची में अमेरिका को शीर्ष पर रखा गया है। इस वर्ष भारत वैश्विक स्तर पर 44 वें पायदान पर रहा और पिछले वर्ष से एक पायदान चढ़ गया है।

सूची के अनुसार भारत 14 एशियाई देशों में 12 वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है। आर्थिक प्रदर्शन और बुनियादी संचरना के क्षेत्र में मजबूत प्रदर्शन के बल पर अमेरिका सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था बन गया है। अमेरिका के बाद हांगकांग और सिंगापुर क्रमश : दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं। शीर्ष पांच देशों में नीदरलैंड और स्विट्जरलैंड भी शामिल हैं।

रिपोर्ट में भारत के संबंध में कहा गया , 'भारत को 2018 में कुछ चुनौतियों को सामना करना पड़ेगा, जिनमें कर्मचारियों के कौशल में वृद्धि, रोजगार सृजन, जीएसटी के क्रियान्वयन को सुव्यवस्थित करना और सतत-विकास लक्ष्यों के साथ उच्च वृद्धि का संतुलन शामिल है। इसके अलावा सरकार को डिजिटल साक्षरता, ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त बैंडविड्थ और बुनियादी ढांचे के लिए संसाधनों को संगठित करना जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर भी ध्यान देने की जरूरत है।' सूची के शीर्ष दस देशों में डेनमार्क (6), संयुक्त अरब अमीरात (7), नार्वे (8), स्वीडन (9) और कनाडा (10) शामिल हैं। वहीं चीन सूची में 13 वें पायदान पर है।

 

कीवर्ड CCI, IMD, प्रतिस्पर्धा, वार्षिक रैंकिंग, भारत,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक