घर से बाहर के दर्शकों का जायजा लेगा बार्क

उर्वी मलवाणिया |  Apr 25, 2018 02:31 PM IST

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (बार्क) ने टेलीविजन दर्शकों का आकलन करने की अपनी सेवाओं के दायरे में विस्तार करते हुए नए सेगमेंट में उतरने की कोशिश की है जो घर में परंपरागत रूप से टीवी देखने वाले दर्शकों से अलग सेगमेंट है। अपनी ऑडियो वॉटरमार्किंग तकनीक और माप क्षमता का फायदा उठाते हुए बार्क इंडिया ने आउट ऑफ होम (ओओएच) टीवी दर्शकों का जायजा लेने की शुरुआत की है। इसके साथ ही यह एजेंसी चुनिंदा शहरों के रेस्तरां, पब और बार में टीवी देखे जाने के रुझान का भी जायजा ले पाएगी।

बार्क इंडिया के आउट ऑफ होम आकलन के जरिये घर से बाहर टीवी देखने के बढऩे रुझान का अंदाजा लगाया जाता है और यह प्री सबस्क्राइब्ड सेवा है। इसमें टीवी दर्शकों के उस व्यापक हिस्से का अंदाजा मिलता है जिनका अब तक आकलन नहीं किया जाता था खासतौर पर खेल और मनोरंजन के इवेंट के लिए। फिलहाल ओओएच मापन सेवा के तहत मुंबई, दिल्ली और बेंगलूरु के 900 से अधिक प्रतिष्ठानों में टीवी दर्शकों का अंदाजा लगाया जाता है।

स्टार इंडिया पहली नेटवर्क है जिसने मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए यह सेवाएं सबस्क्राइब की है। मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक ओओएच दर्शकों से रुझान से यह अंदाजा मिला कि तीन शहरों में पहले 8 आईपीएल मैचों के लाइव प्रसारण के दौरान किसी एक खास अवधि में 1.94 करोड़ लोग टूर्नामेंट देख रहे थे। जब इन बाजारों में बार्क इंडिया के पैनल की तुलना की गई तो अंदाजा मिला कि यह दर्शकों की 10 फीसदी अतिरिक्त तादाद है।

ओओएच डेटा दरअसल एक  नमूना शोध है जिसे दिल्ली, मुंबई और बेंगलूरु में किया जाता है। अगर इस तरह के शोध दूसरे समान शहरों में कराए जाते तो दर्शकों की तादाद में तुलनात्मक बढ़ोतरी का अंदाजा मिल सकता था। बार्क इंडिया के सीईओ पार्थो दासगुप्ता का कहना है, 'देश में लोग क्या देखते हैं हम उसका ही आकलन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ऐसे में हमारे लिए घर से बाहर टीवी दर्शकों के रुझान का अंदाजा लगाना भी एक स्वभाविक कदम था। यह हमारी सामग्री को मापने के लक्ष्य से भी मिलता जुलता है। इस मकसद की तरफ कदम बढ़ाने के लिए आउट ऑफ होम दर्शकों का मापना भी एक दूसरी पहल है। हमने ऐसी तकनीक बनाई है जिससे हम घर से बाहर टीवी देखने वाले दर्शकों की तादाद को बिना किसी बाधा के माप सकते हैं। हम इस तरह की अनूठी सेवाएं देना जारी रखेंगे जिससे उद्योग को बेहतर नजरिया मिलेगा।'

कीवर्ड bark, TV viewer, OOH, audio watemarking tech., ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया, बार्क, टेलीविजन दर्शक, ऑडियो वॉटरम,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक