जबरदस्त अंधड़, तूफान, बारिश और ओलावृष्टि ने उत्तर प्रदेश में 45 लोगों की जान ली

बीएस संवाददाता | लखनऊ May 03, 2018 02:04 PM IST

बुधवार देर रात आंधी-पानी ने ताजनगरी आगरा, आसपास के जिलों समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा दिया। सबसे ज्यादा जानमाल का नुकसान आगरा में हुआ है जहां 36 लोगों की जान कुदरत के इस कहर के चलते गयी है। अंधड़ और तूफान से करीब 38 लोग घायल हुए हैं जबकि 156 पशुओं के भी मरने की खबर है। प्रदेश सरकार का मानना है कि आगरा में मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारियों को आंधी-तूफान और बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित जिलों के अधिकारी नुकसान का आकलन करते हुए प्रभावितों को अविलम्ब मुआवजा प्रदान करें। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राहत कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायगी।

मुख्य सचिव राजीव कुमार ने गुरुवार सुबह ही आगरा मंडल के आयुक्त से बात कर घायलों के उपचार की उचित व्यवस्था करने और मृतकों के परिजनों को शाम तक मुआवजा दे देने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को आए तूफान के बाद मौसम विभाग के ने अगले दो दिनों में भी धूलभरी आंधी के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को तापमान कम रहेगा और शाम को भी धूल भरी हवा चल सकती है।

आंधी-तूफान से आगरा मंडल में  खेरागढ़, फतेहाबाद, बाह, अछनेरा, पिनाहट और फतेहपुर सीकरी  में लोग ज्यादा प्रभावित हुए हैं। तूफान और तेज बारिश के बाद मचे हाहाकार से प्रशासन में हड़कंप मच गया है. डीएम, एसपी समेत सभी अधिकारी प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं। मुख्य सचिव की ओर से जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक तूफान से आगरा शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में 36 लोगों की मौत हो गई।

सबसे ज्यादा 13 लोग खेरागढ़ क्षेत्र में मर गए. जबकि आगरा शहर में दो, सैया में 4, फतेहाबाद और बाह में 2-2, कागरोल में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं 150 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि आगरा में कुछ दिन पहले भी भयानक तूफ़ान और बारिश आई थी। एक महीने के अंदर दोबारा आए तूफान और बारिश ने तबाही मचा दी। लगभग 132 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान ने इस बार 36 लोगों की जान ले ली। करीब 90 मिनट तक आंधी, बारिश और ओलों की मार के कारण सैकड़ों पेड़ और होर्डिंग गिर पड़े, जबकि देहात में कई मकानों की छत उड़ गई।

सरकार की ओर से जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक आगरा में 36 के आलावा बिजनौर में 3, बरेली में 1, सहारनपुर में 2, चित्रकूट, रायबरेली व उन्नाव में 1-1 लोगों की मौत हुयी है।

कीवर्ड Rain, Hailstorm, Cyclone, बुधवार, आंधी-पानी, आगरा, नुकसान, मौतों का आंकड़ा,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक