विकासशील देशों में आईआईएससी बेंगलूरु, आईआईटी बंबई अव्वल!

साहिल मक्कड़ |  May 10, 2018 12:04 PM IST

टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग 2018


भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलूर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों के लिए जारी टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग 2018 के शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में अपना स्थान बनाया है।

आईआईटी खडग़पुर 26 स्थान की छलांग लगाते हुए शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में शामिल हुआ।  आईआईएससी अपनी पिछली रैंकिंग में एक पायदान का सुधार करते हुए 13वें स्थान पर पहुंचा। वहीं, आईआईटी बंबई ने अपनी स्थिति पिछले वर्ष के 26 वें स्थान पर बनाए रखी। इस सूची में आईआईटी खडग़पुर 45वें स्थान पर रहा।

राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान (एनआईटी) राउरकेला 57 अंकों की बड़ी छलांग लगाते हुए 138वें स्थान पर आ गया। इसका एक बड़ा कारण संस्थान की ओर से शोध कार्य और शोध प्रकाशनों की संख्या में तेजी लाना था। 

वर्ष 2018 की रैंकिंग के लिए कुल 42 भारतीय विश्वविद्यालयों ने भाग लिया था, जबकि 2017 में केवल 27 भारतीय विश्वविद्यालय शामिल थे। इस सूची में स्थान बनाने के लिए भारतीय विश्वविद्यालय उभरती अर्थव्यवस्था वाले 42 देशों के 350 विश्विविद्यालयों से प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। इन देशों में चीन, ताइवान, रूस, ब्राजील और इंडोनेशिया शामिल थे।  

हालांकि आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास समेत अधिकांश यूनिवर्सिटी की स्थिति पिछले वर्ष से थोड़ी फिसली है। आईआईटी कानपुर 32वें स्थान से गिरकर 49वें स्थान पर और आईआईटी दिल्ली 32वें स्थान से 63वें स्थान पर आ गए। इसी तरह, आईआईटी मद्रास भी पिछले वर्ष के 35वें स्थान से फिसलकर इस वर्ष 70वें स्थान पर आ गई। 

टाइम्स हायर एजुकेशन की वैश्विक रैंकिंग के संपादकीय निदेशक फिल बैटे कहते हैं कि विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने की भारत की योजना सराहनीय है। उन्होंने कहा, 'कई नए संस्थान इस पहल से जुड़ रहे हैं और यह टाइम्स हायर एजुकेशन के वैश्विक मॉडल से काफी मिलता-जुलता है। चीन समेत अधिकांश विकासशील देशों की शिक्षा प्रणाली इस मॉडल को अपना रही है और इससे काफी अधिक उम्मीद की जा सकती है।'  

हाल में भारत ने अपने विश्वविद्यालयों की वैश्विक स्थिति सुधारने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। भारत विश्व के शीर्ष 100 संस्थानों की सूची में शामिल होने के लिए 20 प्रतिष्ठित संस्थानों को तैयार कर रहा है। 

कीवर्ड IISC, IIT, education, Times ranking, THE, भारतीय विज्ञान संस्थान, आईआईएससी, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी, टाइम्स ह,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक