आईपीएल मैचों के दर्शकों की बढ़ी तादाद

उर्वी मलवाणिया |  May 11, 2018 10:58 AM IST

देश भर में आईपीएल के दर्शकों की औसत तादाद 83 करोड़ रही
शहरी क्षेत्रों में 49.2 करोड़ दर्शकों ने आईपीएल मैच देखा
15 साल से अधिक उम्र के पुरुष दर्शकों की औसत तादाद 16.1 करोड़

स्टार इंडिया द्वारा मुहैया कराए गए डेटा के मुताबिक अब तक वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) देश के 51.8 करोड़ स्क्रीनों तक अपनी पहुंच बना चुका है। इसमें घर में टीवी स्क्रीन पर मैच देखने और घर से बाहर के मैच देखने और डिजिटल माध्यम के जरिये आईपीएल देखने का रुझान शामिल किया गया है। 

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (बार्क) ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में स्टार नेटवर्क चैनल पर प्रसारित हुए पहले 34 मैचों के टीवी के दर्शकों का जायजा 15वें हफ्ते से 18वें हफ्ते तक लिया। इसमें दो साल से अधिक उम्र के घर में टीवी पर मैच देखने वाले और घर से बाहर मैच देखने वाले दर्शक शामिल हैं। बार्क ने इसमें हॉटस्टार के डेटा को भी शामिल किया।

व्यूअरशिप के लिहाज से देश भर में इस टूर्नामेंट को देखने वाले दर्शकों की औसत तादाद (यानी किसी खास वक्त में लाइव प्रसारण देखने वाले लोगों की तादाद) 83 करोड़ तक रही। आईपीएल के पहले 34 मैचों को शहरी बाजार के 49.2 करोड़ दर्शकों ने देखा। शहरी बाजारों के 15 साल और इससे अधिक उम्र के पुरुष दर्शकों की औसत तादाद 16.1 करोड़ रही जिनके हिसाब से विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन देते हैं। हॉटस्टार के डेटा का आकलन करने पर अंदाजा हुआ कि डिजिटल माध्यम के जरिये आईपीएल देखने वालों की तादाद अब तक 7.9 करोड़ रही है। शहरी बाजार के टीवी और डिजिटल के दर्शकों की तादाद जोडऩे से यह अंदाजा मिलता है कि टूर्नामेंट में 37 फीसदी तक की वृद्धि हुई है।
कीवर्ड star india, IPL, tv screen, demand, स्टार इंडिया, डेटा, आईपीएल,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक