फुटबॉल विश्वकप से भरेगी सोनी की झोली!

उर्वी मलवाणिया |  Jun 08, 2018 11:37 AM IST

पिछले विश्वकप में चैनल ने कमाए थे 1.3 अरब रुपये
तब 10 सेकंड के विज्ञापन की दर थी 1.5 से 1.7 लाख रुपये
इस बार विज्ञापन की दर 2 से 2.25 लाख रुपये

दिग्गज प्रसारक सोनी को रूस में हो रहे फुटबॉल विश्वकप के दौरान विज्ञापनों से 2 अरब रुपये की कमाई होने की उम्मीद है। सूत्रों ने बिज़नेस स्टैंडर्ड को बताया कि यह राशि टूर्नामेंट के पिछले संस्करण से करीब 50 फीसदी अधिक है। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) 14 जून से शुरू हो रहे फुटबॉल के इस महाकुंभ का आधिकारिक प्रायोजक है और भारत में सोनी पिक्चर्स स्पोट्र्स नेटवर्क के तहत कई खेल चैनलों का संचालन करता है। नेटवर्क की अभी विज्ञापन और प्रायोजन के लिए कई कंपनियों से बात हो रही है।

अलबत्ता सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में अंतिम करार पर अगले सप्ताह हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। संभावित विज्ञापनदाताओं में एयरटेल और हीरो मोटोकॉर्प शामिल हैं। मोबाइल उपकरण बनाने वाली कंपनी वीवो और शीतल पेय क्षेत्र की दिग्गज कंपनी कोका-कोला टूर्नामेंट के वैश्विक व्यावसायिक साझेदार हैं और उनके पास स्थानीयस्तर पर पाटर्नरशिप के लिए इनका करने का पहला अधिकार है। ये कंपनियां इस मौके का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहती हैं।

सूत्रों का कहना है कि पहली बार किसी खेल आयोजन में हाथ आजमा रहे विज्ञापनदाताओं को भी जाने माने ब्रांड के साथ अपने उत्पादों के प्रचार का मौका मिल सकता है। स्पेशल एक्सेस के मुख्य कार्याधिकारी विनीत सोढानी कहते हैं, 'मीडिया प्लानर और विज्ञापनदाता इस साल विश्वकप को लेकर बहुत उत्साहित हैं। पिछले 4 वर्षों में फुटबॉल की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है।आईपीएल की थकान के कारण विज्ञापनदाता फुटबॉल विश्वकप के लिए करार करने में देर कर रहे हैं।'

प्लानर और विज्ञापनदाता इस बात से सहमत हैं कि अगर यह टूर्नामेंट 15 दिन बाद होता तो विज्ञापनों की बिक्री बेहतर होती। एक मीडिया प्लानर ने कहा, 'शुरुआत में सोनी 2.5 अरब रुपये के विज्ञापन राजस्व की उम्मीद कर रहा था। लेकिन अब चूंकि विज्ञापनदाता इसे ज्यादा भाव नहीं दे रहे हैं इसलिए अब सवाल यह है कि कौन पहले झुकता है। अगर नेटवर्क झुकता है तो फिर उसका राजस्व 2 अरब रुपये रह सकता है।

दूसरी ओर अगर नेटवर्क अड़ा रहता है तो फिर उसकी कमाई बढ़ सकती है।' एसपीएन ने पिछले विश्वकप में विज्ञापन से 1.3 अरब रुपये की कमाई की थी और तब 10 सेकंड के विज्ञापन की दर 1.5 से 1.7 लाख रुपये थी जबकि इस बार चैनल को 2 से 2.25 लाख रुपये की दर मिलने की उम्मीद है।

 

कीवर्ड football, sports, sony, worldcup 2018, फुटबॉल विश्वकप, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क, विज्ञापन,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक