जुकरबर्ग ने अमेरिकी संसद में मांगी माफी, पर्याप्त ध्यान नहीं देने पर खेद जताया

भाषा | वाशिंगटन Apr 10, 2018 04:56 PM IST

फेसबुक के मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक कांड में व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेते हुए अमेरिकी संसद से माफी मांगी है। उन्होंने फेस बुक के 8.7 करोड़ प्रयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत सूचनाओं को दुरुपयोग और हेराफारी के लिए प्रयोग करने से बचाने का पर्याप्त ध्यान नहीं रख पाने के लिए खेद जताया है। संसद की किसी समिति के समक्ष पहली बार पेश होने से पहले कल जारी बयान में जुकरबर्ग ने अपने सोशल नेटवर्क पर लोगों के निजी डेटा को सुरक्षित न रख पाने की विफलता की जिम्मेदारी ली। प्रतिनिधि सभा की समिति की ओर से जारी जुकरबर्ग के बयान में कहा गया है, हमने अपने दायित्व का पर्याप्त व्यापक ध्यान नहीं दिया, यह एक बड़ी गलती थी। यह मेरी गलती थी। इसके लिए मैं माफी मांगता हूं। जुकरबर्ग ने कहा, मैंने फेसबुक शुरू किया, मैं उसे चलाता हूं और जो भी हुआ उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं।

जुकरबर्ग ने कहा, अब यह साफ हो चुका है कि इन माध्यमों का इस्तेमाल नुकसान पहुंचाने के लिए किया गया और हम अधिक कुछ नहीं कर पाए। इसका इस्तेमाल फर्जी खबरों, चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप और अशांति फैलाने वाले भाषणों के लिए किया गया। जुकरबर्ग (33) इस समय अपने जीवनकाल का सबसे बड़ा कारोबारी संकट झेल रहे हैं। कांग्रेसी समिति की ओर से जुकरबर्ग के बयान में कहा गया है कि मैं बहुत अधिक आशावादी हूं। मैं यह अनुमान लगाने में विफल रहा कि ऐसा प्लेटफार्म जिसका इस्तेमाल दो अरब लोग कर रहे हैं, उसका दुरुपयोग हो सकता है। उसके जरिये गड़बड़ी की जा सकती है। जुकरबर्ग कल सीनेटर बिल नेल्सन और अन्य सांसदों से मिले थे।

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया के दौरान उनके प्रचार अभियान से जुड़ी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर गोपनीय रूप से 8.7 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी जुटाने का आरोप है। इन आरोपों के बाद जुकरबर्ग की कंपनी विवादों के घेरे में है। पिछले सप्ताह जुकरबर्ग ने यह स्वीकार किया था कि 8.7 करोड़ लोगों की व्यक्तिगत जानकारियों को अनुचित तरीके से ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया गया। पहले यह आंकड़ा पांच करोड़ रहने का अनुमान लगाया गया था। जुकरबर्ग ने फेसबुक की सह स्थापना 2004 में थी। नेल्सन ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व को कैंब्रिज एनालिटिका को घेरने और उससे अलग से बैठक में सवाल करने को कहा है।

कीवर्ड मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक, कैंब्रिज एनालिटिका, डाटा लीक कांड, Facebook, Mark Zuckerberg, Cambridge Analytica,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक