होम » Investments
«वापस

मारुति सुजूकी: मजबूत बिक्री से तेज हो रही रफ्तार

राम प्रसाद साहू |  Mar 05, 2017 09:35 PM IST

अपने यूटिलिटी वाहनों के पोर्टफोलियो और नए वाहनों के लॉन्च की मदद से मारुति सुजूकी बाजार को लगातार उत्साहित करने में सफल रही है। कंपनी ने बिक्री और बाजार भागीदारी में मजबूती दर्ज की है। फरवरी में एक बार फिर से कंपनी की बिक्री ने 12 फीसदी की वृद्घि के साथ घरेलू यात्री वाहन खंड को मात दी, जबकि दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हुंडई ने सालाना आधार पर महज 4 फीसदी की वृद्घि दर्ज की। कुल यात्री वाहन क्षेत्र की वृद्घि फरवरी में 8-10 फीसदी पर रहने का अनुमान है।

 
मारुति के प्रदर्शन में खासकर यूटिलिटी वाहन (यूवी) सेगमेंट में वृद्घि का असर दिखा है जिनमें अर्टिगाा, विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और जिप्सी ब्रांड मुख्य रूप से शामिल हैं। फरवरी में यूवी पोर्टफोलियो सालाना आधार पर 110 फीसदी बढ़कर 17,863 वाहन पर रहा। इस सेगमेंट का फिलहाल कंपनी की बिक्री में 15 प्रतिशत का योगदान है और घरेलू बिक्री में इसकी भागीदारी पिछले एक साल के दौरान दोगुनी हुई है। तीन साल पहले यह आंकड़ा लगभग 4 फीसदी पर था।
 
ताजा प्रदर्शन के लिए मुख्य वजह कंपनी के कॉम्पेक्ट स्पोट्ïर्स यूटिलिटी वाहन विटारा ब्रेजा का लॉन्च (लगभग एक साल पहले) है। यह वाहन पिछली दो तिमाहियों में कॉम्पैक्ट स्पोट्ïर्स यूटिलिटी सेगमेंट में लोकप्रिय बनकर उभरा है और इसकी बिक्री 100,000 के आंकड़े को पार कर चुकी है। बिक्री के संदर्भ में इसके शानदार प्रदर्शन की वजह से कंपनी की बाजार भागीदारी भी फिर से 47.3 फीसदी पर पहुंच गई जो अक्टूबर 2016 के 43 प्रतिशत के 6 महीने के निचले स्तर की तुलना में अधिक है। 
 
इस साल अब तक बिक्री 11 फीसदी बढ़कर 1,428,000 वाहन पर रही है जो बाजार अनुमानों की तुलना में अधिक है। बेहद महत्वपूर्ण यह है कि ज्यादातर विश्लेषकों का मानना है कि कंपनी की बिक्री वित्त वर्ष के लिए 15 लाख यूनिट के अनुमानित आधार के बीच वित्त वर्ष 2018 में 10 फीसदी तक बढ़ेगी। यदि पिछले महीने उत्पादन शुरू कर चुका गुजरात संयंत्र उम्मीद की तुलना में अधिक तेजी से सुधार दर्ज करने में सक्षम रहता है तो मारुति का शेयर बाजार को आश्चर्यचकित करने में सफल रहेगा। नोटबंदी के बाद हालात में सुधार, (खासकर ग्रामीण बाजारों में) से भविष्य में कंपनी को मजबूत आंकड़े दर्ज करने में भी मदद मिलेगी। इससे ऑल्टो, ए-स्टार और वैगनआर के उसके एंट्री लेवल के पोर्टफोलियो को मजबूती मिल सकती है जिनकी बिक्री वित्त वर्ष में अब तक 3.35 फीसदी घटी है।
 
जिस अन्य कारक की वजह से कंपनी को दो अंक की वृद्घि हासिल करने में मदद मिलेगी वह है नया लॉन्च। कंपनी ने हाल में बलेनोआरएस को लॉन्च किया है जो उसकी सर्वाधिक बिक्री वाली प्रीमियम हैचबैक बलेनो का स्पोर्टियर वर्सन है। इस नए वाहन के साथ साथ प्रीमियम सेगमेंट में पिछले दो वर्षों में अन्य वैरिएंट और वित्त वर्ष 2018 में नई स्विफ्ट के लॉन्च से भी कंपनी को बिक्री और अपने उत्पाद समावेश को उपयुक्त बनाए रखने में मदद मिलेगी। कंपनी की सिडैन सियाज ने एक साल पहले की अवधि के मुकाबले फरवरी में 14 प्रतिशत अधिक बिक्री दर्ज की और इस साल अब तक इसके लगभग 60,000 वाहन बिक चुके हैं जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक है। सियाज को अक्टूबर 2014 में लॉन्च किया गया था।
 
दरअसल, अधिक मार्जिन वाले वाहनों विटारा ब्रेजा और बलेनो के लिए अधिक बिक्री से परिचालन मुनाफा मार्जिन को मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी जो वित्त वर्ष 2015 के 10.8 फीसदी से बढ़कर वित्त वर्ष 2016 में 13.3 फीसदी पर रहा और वित्त वर्ष 2017 में 14 फीसदी के आसपास रहने की संभावना है। विश्लेषकों का मानना है कि कंपनी जिंस लागत दबाव के बावजूद मार्जिन को बरकरार रख सकती है। 
 
हालांकि निवेशकों को इस तथ्य को ध्यान में रखने की जरूरत होगी कि अपने वित्त वर्ष 2018 के शुद्घ लाभ के अनुमानों के 21.5 गुना पर शेयर मूल्यांकन काफी ऊपर है। हालांकि डॉयचे बैंक के अमीन पिरानी और श्रीनिवास राव का मानना है कि मारुति की मजबूत बिक्री उद्योग के अनुरूप है और उसकी मौद्रिक जोखिम को नियंत्रित बनाए रखने की क्षमता (अतीत से अलग) से शेयर का प्रदर्शन महंगे मूल्यांकन के बावजूद मजबूत बने रहना चाहिए।
कीवर्ड maruti, मारुति सुजूकी,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक